logo-image

हंगरी में एयर इंडिया के विमान का एटीसी से टूटा संपर्क, मदद के लिए तुरंत पहुंचे फाइटर जेट

देश की सरकारी एयरलाइन्स कंपनी एयर इंडिया के एक विमान से सफर कर रहे 231 यात्रियों और 18 क्रू मेंबर्स की सांसे उस वक्त अटक गई जब विमान का एटीसी से संपर्क टूट गया

Updated on: 10 Mar 2017, 11:56 PM

नई दिल्ली:

देश की सरकारी एयरलाइन्स कंपनी एयर इंडिया के एक विमान से सफर कर रहे 231 यात्रियों और 18 क्रू मेंबर्स की सांसे उस वक्त अटक गई जब विमान का एटीसी से संपर्क टूट गया। इस विमान ने गुजरता के अहमदाबाद से लंदन जाने के लिए उड़ान भरी थी।

विमान जब यूरोपीय देश हंगरी के एयरस्पेस से गुजर रहा था उसी वक्त विमान का संपर्क एयर ट्रैफिक कंट्रोल से टूट गई। लेकिन गनीमत ये रही कि संपर्क टूटते ही विमान को किसी हादसे से बचाने के लिए स्टैंड बॉय मोड पर तैनात फाइटर जेट्स ने उड़ान भरी जिसके बाद विमान की लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग कराई गई।

एयर इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक फ्रीक्वेंसी फ्लक्चुएशन की वजह से विमान का एटीसी से संपर्क टूट गया था।

गौरतलब है कि इससे पहले ऐसी एक घटना जेट एयरवेज के साथ भी हो चुकी है। मुंबई से लंदन के लिए उड़ान भरने के बाद जेट एयरवेज के विमान बोइंग 777 का जर्मनी के एयरस्पेस में एटीसी से संपर्क टूट गया था।

ये भी पढ़ें: एग्जिट पोल के बाद गठबंधन पर अखिलेश को मायावती की पार्टी से लगा झटका

संपर्क टूटते ही जर्मन एयरफोर्स के दो फाइटर जेट्स ने तुरंत उडान भरी और जेट एयरवेज के पायलट से इंटरसेप्ट कॉन्टैक्ट तकनीक से दोबारा एटीसी से संपर्क स्थापित करवाया था जिसके बाद विमान ने सुरक्षित लैंड किया था।

ये भी पढ़ें: एग्जिट पोल: 'उड़ता पंजाब' के सहारे बादल को ले उड़ी केजरीवाल की 'आप'!