logo-image

Air Asia के CEO के खिलाफ केस दर्ज, लॉबिंग कर लाइसेंस लेने का आरोप, शक के घेरे में विमानन मंत्रालय के अधिकारी

सीबीआई ने एयरलाइंस कंपनी एयर एशिया ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडीस के खिलाफ मामला दर्ज कर उनके कई ठिकानों पर आज छापेमारी की है।

Updated on: 29 May 2018, 11:57 PM

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए गलत तरीके से लाइसेंस लेने के आरोप में सीबीआई ने आज एयरलाइन कंपनी एयर एशिया के सीईओ टोनी फर्नांडिस के पांच ठिकानों पर छापेमारी की।

कथित तौर पर सीबीआई के दर्ज किए गए केस में नागरिक विमानन मंत्रालय के कई अज्ञात अधिकारियों भी शामिल हैं जिन्होंने एयर एशिया को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए गलत तरीके से लाइसेंस दिलवाने में मदद की।

सीबीआई ने एयर एशिया ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टोनी फर्नांडिस के खिलाफ मामला दर्ज कर उनके पांच ठिकानों पर आज छापेमारी की। एयर एशिया पर कथित तौर पर अपने फायदे के लिए गलत तरीके से नियमों में बदलाव कराने का आरोप है जिसमें विमानन मंत्रालय के कई अधिकारी भी सीबीआई के शक के घेरे में हैं। 

टोनी फर्नांडीस के दिल्ली, मुंबई, बेगलूरु समेत अन्य ठिकानों पर सीबीआई की टीम ने छापेमारी की। एयर एशिया के खिलाफ जो एफआईआर दर्ज की गई है उसमें एविएशन कंसल्टेंट दीपक तलवार का भी नाम शामिल है।

सीबीआई ने भ्रष्टाचार निरोधी अधिनियम के तहत एयर एशिया के सीईओ टोनी फर्नांडीस, कंपनी के निदेशक रामचंद्रन वेंकटरमन, और डीटीए कंसल्टेंसी के संस्थापक दीपक तिवारी के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच कर रही है।

सीबीआई ने इस मामले को लेकर जो एफआईआर दर्ज किया है उसमें एयर एशिया मलेशिया के बीओ लिंगम, सिंगापुर के एनएचआर ट्रेंडिंग कंपनी के निदेशक राजेंद्र दुबे, टोटल फूड सर्विस के चेयरमैन सुनील कपूर, वर्ली फूड सर्विस के राशिद मेंशन समेत कई अज्ञात सरकारी अधिकारी और लोगों को आरोपी बनाया है।

सीबीआई के मुताबिक नागरिक विमानन मंत्रालय के अज्ञात अधिकारियों और विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड के लोगों ने वी रामचंद्रन, टी फर्नांडीस, बीओ लिंगम और रवि दुबे के साथ मिलकर आपराधिक साजिश रचते हुए कंपनी के अनुरूप विमानन नीति में बदलाव कर दिया।

वहीं एयर एशिया ने अपना पक्ष रखते हुए कहा, 'जो भी आरोप लगाए गए हैं वो पूरी तरह निराधार है और कुछ भी गलत नहीं किया गया है। कंपनी सही दस्तावेजों के साथ जांच ऐजेंसी की पूरी मदद करेगी। साल 2016 में एएआईएल की तरफ से कंपनी के पूर्व सीईओ के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाए गए थे जिसकी सुनवाई बेंगलूरु में हो रही है।'

और पढ़ें: दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया कठुआ गैंगरेप पीड़िता की पहचान बताने वाली सभी खबरों को हटाने का आदेश

एक अधिकारी के मुताबिक कंपनी के सीईओ टोनी फर्नांडीस पर विदेशी निवेश प्रोत्साहन बोर्ड (एपआईपीबी) के नियमों का उल्लंघन कर विमानन क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय परिचालन में 5/20 नियम के तहत मिलने वाली छूटों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप है।

5/20 नियम के तहत किसी भी कंपनी के पास अंतरराष्ट्रीय परिचालन के लिए 5 सालों का घरेलू उड़ानों और बेड़े में कम से कम 20 हवाई जहाज होने चाहिए।

और पढ़ें: मुद्रा योजना पर बोले पीएम मोदी, बैंक ने 12 करोड़ परिवारों को 6 लाख़ करोड़ का दिया लोन