logo-image

अगस्ता-वेस्टलैंड केस : विशेष अदालत ने क्रिश्चियन मिशेल को 5 दिनों की सीबीआई हिरासत में भेजा

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में 3600 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े मामले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल आज विशेष सीबीआई जज अरविंद कुमार की कोर्ट में पेश होंगे.

Updated on: 06 Dec 2018, 12:25 AM

नई दिल्ली:

अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलीकॉप्टर सौदे में 3600 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े मामले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को सीबीआई की विशेष अदालत ने 5 दिनों की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. विशेष अदालत के जज अरविंद कुमार की कोर्ट में मिशेल को पेश किया गया. सीबीआई ने मिशेल के 14 दिनों के हिरासत की मांग की थी. मिशेल के वकील ने विशेष अदालत से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की थी, लेकिन सीबीआई ने मिशेल को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति की मांग की थी. बता दें कि अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलीकॉप्टर सौदे मामले को लेकर इस कोर्ट में पहले से ही सुनवाई चल रही है. इसी कोर्ट में क्रिश्चियन माइकल, ग्यूडो हैशके और कार्लो गेरोसाके खिलाफ ग़ैर जमानती वारंट जारी किया था. इन तीन बिचौलिये की वजह से अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलीकॉप्टर सौदा पक्का हुआ था. 

और पढ़ें- क्या है अगस्ता-वेस्टलैंड (AgustaWestland) हेलिकॉप्टर सौदा, पढ़िए डील से जुड़ी 11 महत्वपूर्ण बातें...

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

सीबीआई सूत्रों ने कहा, 'सीबीआई ने क्रिश्चियन मिशेल के परिवार को सूचित कर दिया गया कि उसे अगस्ता वेस्टलैंड मामले में भारत प्रत्यर्पित किया गया है.'

calenderIcon 18:01 (IST)
shareIcon

मिशेल के वकील एल्जो के जोसेफ से कांग्रेस पार्टी में उनके पद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'मैं राष्ट्रीय युवा कांग्रेस के कानूनी विभाग का राष्ट्रीय प्रभार हूं.'



calenderIcon 17:57 (IST)
shareIcon

वकील एल्जो के जोसेफ ने कहा, 'मेरा कांग्रेस के साथ संबंध अलग है, मेरा प्रोफेशन अलग है. मेरा एक दोस्त जिसका दुबई से संबंध है उसके जरिये इटली के एक वकील ने मुझसे अनुरोध किया था. इसलिए मैं उसकी पेशी में मदद कर रहा था और मामले में मदद कर रहा था.'

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

मिशेल के वकील एल्जो के जोसेफ ने कहा, 'मैं सक्रिय तौर पर वकालत कर रहा हूं. मैं उनके (मिशेल) के लिए बतौर पेशेवर अदालत के सामने पेश हुआ. अगर कोई मुझे क्लाइंट की तरफ से पेश होने को कहेगा, मैंने वकील होने के नाते सिर्फ अपना कर्तव्य निभाया है. इसका कांग्रेस से कोई लेना-देना नहीं है.'

calenderIcon 17:47 (IST)
shareIcon

क्रिश्चियन मिशेल के वकील एल्जो के जोसेफ को कांग्रेस मुख्यालय, नई दिल्ली में कांग्रेस महासचिव दीपक बाबरिया से मुलाकात की.



calenderIcon 17:25 (IST)
shareIcon

मिशेल के वकील ने विशेष अदालत से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की थी, लेकिन सीबीआई ने मिशेल को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति की मांग की थी.

calenderIcon 17:24 (IST)
shareIcon

विशेष अदालत ने सीबीआई से आरोप पत्र सहित सभी संबंधित दस्तावेज मिशेल को मुहैया कराने को कहा. सीबीआई ने 14 दिनों के हिरासत की मांग की थी.

calenderIcon 17:21 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने हैदराबाद में अगस्ता वेस्टलैंड मामले पर कहा, कांग्रेस पार्टी ने पहले के प्रेस कांफ्रेंस में अपनी स्थिति बहुत साफ कर चुकी है. प्रधानमंत्री को स्पष्ट करना चाहिए कि उन्होंने राफेल पर अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपये क्यों दिए.



calenderIcon 17:21 (IST)
shareIcon

सीबीआई सूत्रों ने कहा, सीबीआई के द्वारा पूछताछ के दौरान आरोपी क्रिश्चियन मिशेल ने तनाव (एंजायटी) की शिकायत की जिसके बाद उसे दवाई दी गई.

calenderIcon 17:11 (IST)
shareIcon

क्रिश्चियन मिशेल ने जमानत याचिका दाखिल की. अदालत ने इस जमानत याचिका को अगली सुनवाई के लिए रखा है और 5 दिन की सीबीआई अदालत में भेजा है. कोर्ट ने क्रिश्चियन मिशेल के वकील एल्जो के जोसेफ को एक घंटे सुबह और एक घंटे शाम परामर्श के लिए इजाजत दी है.

calenderIcon 17:01 (IST)
shareIcon

सीबीआई ने कहा- मामले की जांच जारी है, हमें क्रिश्चियन मिशेल की कस्टडी की जरूरत है क्योंकि पैसे को दुबई के दो खातों में भेजा गया था.

calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

सीबीआई की विशेष अदालत ने कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को 5 दिनों की सीबीआई हिरासत में भेजा.



calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

अगस्ता-वेस्टलैंड मामले में आरोपी क्रिश्चियन मिशेल को देर रात भारत लाया गया.



calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया कि माइकल ने सह-आरोपियों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र रचा. इसके तहत लोक सेवकों ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की ऊंचाई 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर अपने सरकारी पद का दुरुपयोग किया. भारत सरकार ने आठ फरवरी 2010 को रक्षा मंत्रालय के जरिए ब्रिटेन की अगस्तावेस्टलैंड इंटरनेशनल लि को लगभग 55.62 करोड़ यूरो का ठेका दिया था.

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

दुबई कोर्ट ऑफ कैसेशन ने माइकल के वकील की ओर से दायर दो आपत्तियों को खारिज कर दिया है और भारत के सक्षम प्राधिकारियों को उसे प्रत्यर्पित करने की संभावना पर विचार करने के अपीलीय अदालत के फैसले को बरकरार रखा है.

calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

माइकल (57) दुबई में अपनी गिरफ्तारी के बाद से जेल में है और उसे यूएई में कानूनी और न्यायिक कार्यवाही के लंबित रहने तक हिरासत में भेज दिया गया था.


calenderIcon 12:27 (IST)
shareIcon

बता दें कि अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स माइकल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के मार्गदर्शन में चल रहे एक अभियान के तहत भारत प्रत्यर्पित किया गया है.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदा मामले में बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल से सीबीआई की पूछताछ जारी, थोड़ी देर में कोर्ट में होगी पेशी.