logo-image

अगस्ता वेस्टलैंड केस : आरोपी क्रिश्चियन मिशेल का वकील यूथ कांग्रेस का लीगल हेड, उठे सवाल

अगस्ता वेस्टलैंड सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स मिशेल के भारत प्रत्यर्पण के बाद मंगलवार को सीबीआई की विशेष अदालत ने उसे 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया.

Updated on: 05 Dec 2018, 08:14 PM

नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स मिशेल के भारत प्रत्यर्पण के बाद मंगलवार को सीबीआई की विशेष अदालत ने उसे 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. आरोपी मिशेल की तरफ से वकील एल्जो के जोसेफ पेश हुए जो राष्ट्रीय युवा कांग्रेस के कानूनी विभाग के प्रमुख हैं. यूथ कांग्रेस के लीगल हेड का आरोपी मिशेल की तरफ से पेश होने के बाद एक बार फिर कांग्रेस पार्टी पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं.

मिशेल के वकील ए के जोसेफ ने मंगलवार को कहा, 'मैं सक्रिय तौर पर वकालत कर रहा हूं. मैं उनके (मिशेल) के लिए बतौर पेशेवर अदालत के सामने पेश हुआ. अगर कोई मुझे क्लाइंट की तरफ से पेश होने को कहेगा, मैंने वकील होने के नाते सिर्फ अपना कर्तव्य निभाया है. इसका कांग्रेस से कोई लेना-देना नहीं है.'

उन्होंने कहा, 'मेरा कांग्रेस के साथ संबंध अलग है, मेरा प्रोफेशन अलग है. मेरा एक दोस्त जिसका दुबई से संबंध है उसके जरिये इटली के एक वकील ने मुझसे अनुरोध किया था. इसलिए मैं उसकी पेशी में मदद कर रहा हूं और इस मामले में भी सहायता दे रहा हूं.'

जोसेफ से जब कांग्रेस पार्टी में उनके पद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने खुद कहा, 'मैं राष्ट्रीय युवा कांग्रेस के कानूनी विभाग का प्रमुख हूं.' जोसेफ को मंगलवार को कांग्रेस मुख्यालय, नई दिल्ली में कांग्रेस महासचिव दीपक बाबरिया से मुलाकात करते हुए देखा गया था.

और पढ़ें : मिशेल के प्रत्‍यर्पण से विजय माल्‍या की हेकड़ी हुई कम, बैंकों काे बिना ब्‍याज मूलधन देने को हुआ तैयार

बता दें कि मिशेल के वकील जोसेफ ने विशेष अदालत से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की थी, लेकिन सीबीआई ने मिशेल को 14 दिनों की हिरासत में लेकर पूछताछ करने की अनुमति की मांग की थी. विशेष अदालत ने सीबीआई से आरोप पत्र सहित सभी संबंधित दस्तावेज मिशेल को मुहैया कराने को कहा है.

मंगलवार को क्रिश्चियन मिशेल ने जमानत याचिका भी दाखिल की थी. अदालत ने इस जमानत याचिका को अगली सुनवाई के लिए रखा है और मिशेल को 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. कोर्ट ने क्रिश्चियन मिशेल के वकील जोसेफ को एक घंटे सुबह और एक घंटे शाम परामर्श के लिए इजाजत दी है.

और पढ़ें : क्या है अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदा, पढ़िए डील से जुड़ी 11 महत्वपूर्ण बातें...

गौरतलब है कि बिचौलिये क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के निर्देशन में चल रहे एक अभियान के तहत मंगलवार देर रात भारत प्रत्यर्पित किया गया था. दुबई से मिशेल को लाने के इस अभियान में कोऑर्डिनेशन सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव कर रहे थे.

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsnationtv.com/india-news