logo-image

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: कोर्ट ने कहा- मुलाकात के वक्त मिशेल और उनके वकील के बीच रहे दूरी

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में आज यानी शनिवार को बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की पाटियाला हाउस कोर्ट में पेशी हुई. इस दौरान कई चौंकाने वाले खुलासे हुए. मिशेल ने कहा कि वह श्रीमती गांधी के संपर्क में था. यह दावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने किया है.

Updated on: 29 Dec 2018, 05:17 PM

नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में आज यानी शनिवार को बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की पाटियाला हाउस कोर्ट में पेशी हुई. इस दौरान चौंकाने वाले खुलासे हुए. मिशेल ने कहा कि वह श्रीमती गांधी के संपर्क में था. यह दावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने किया है. सुनवाई के बाद कोर्ट ने क्रिश्चियन मिशेल को 7 दिन की रिमांड पर भेज दिया है. इसके साथ ही कोर्ट ने यह भी आदेश दिया है कि क्रिश्चियन मिशेल से मुलाकात के वक्त उनके वकील उचित दूरी बनाए रखे. इसके साथ ही यह भी कहा है कि सुबह या शाम मुलाकात के लिए सिर्फ 15 मिनट का ही वक्त दिया जाए. 

बता दें कि अपने वकील को क्रिश्चियन मिशेल (Christian Michel) ने हाथ मिलाने के दौरान एक कागज दिया था. जिसको बाद में देखा गया तो उस पर मिसेज गांधी से रिलेटेड पूछे गए सवाल लिखे थे. यानी कोड में बात करते हैं और उसे अभी डीकोड करने हैं. ईडी ने यह भी कहा कि इस घटना के बाद मिशेल के वकील को एक्सेज नहीं देना चाहते हैं. इसके बाद कोर्ट ने क्रिश्चन मिशेल के वकील से कहा कि आप उससे सुबह-शाम मिल सकते हैं, लेकिन दोनों के बीच उचित दूरी होनी चाहिए. 

आज (29 दिसंबर) अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा खुलासा किया है. ईडी ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में बताया कि बिचौलिए क्रिश्चिन मिशेल ने पूछताछ में गांधी परिवार का नाम लिया. हालांकि, ईडी का कहना है कि मिशेल ने गांधी का नाम किस संदर्भ में लिया इसके बारे में अभी बता नहीं सकते है. ईडी ने दावा किया कि बिचौलिए मिशेल ने पूछताछ के दौरान इटली की महिला के बेटे का जिक्र किया.इसके साथ ही ईडी ने पटियाला हाउस कोर्ट में कहा कि क्रिश्चियन मिशेल ने पुष्टि की है कि कैसे एचएएल को डील से हटा दिया गया था और उसके बाद टाटा को सौदा दिया गया था. साथ ही ईडी ने मिशेल के वकील के प्रवेश को भी बैन करने की मांग की. ईडी ने कहा है कि मिशेल को बाहर से सीखाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला: बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल ने लिया गांधी परिवार का नाम, ED ने किया दावा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में आरोपी बिचौलिया व ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ कर रहा है. मिशेल को चार दिसंबर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत प्रत्यर्पित किया गया था. केंद्रीय जांच ब्यूरो और ईडी द्वारा वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में तीन बिचौलिए की जांच की जा रही है, जिनमें मिशेल भी शामिल है.

और पढ़ें : इटली से आईं ये वकील, अब लड़ेगी क्रिश्चियन मिशेल का केस

ईडी ने मिशेल के प्रत्यर्पण की मांग करते हुए जनवरी में यूएई अधिकारियों से अनुरोध किया था. ईडी और सीबीआई दोनों ने रिश्वत मामले में भारत की अदालतों में आरोपपत्र दाखिल किए थे और आरोपी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए गए थे.