अगस्ता वेस्टलैंड डील: क्रिस्चन मिशेल को मिला कौंसुलर एक्सेस, वकील ने की मुलाकात

अगस्ता वेस्टलैंड डील में दलाली के आरोपों में गिरफ्तार किए गए क्रिस्चन मिशेल से पूछताछ जारी है. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के जरिए क्रिस्चन मिशेल को कौंसुलर एक्सेस यानी राजनयिक पहुंच मिल गई है.

News State Bureau  |   Updated On : December 06, 2018 05:48 PM
अगस्ता वेस्टलैंड डील : क्रिस्चन मिशेल को मिला कौंसुलर एक्सेस (फाइल फोटो)

अगस्ता वेस्टलैंड डील : क्रिस्चन मिशेल को मिला कौंसुलर एक्सेस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अगस्ता वेस्टलैंड डील में दलाली के आरोपों में गिरफ्तार किए गए क्रिस्चन मिशेल से पूछताछ जारी है. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) के जरिए क्रिस्चन मिशेल को कौंसुलर एक्सेस यानी राजनयिक पहुंच मिल गई है. जिसके बाद मिशेल का वकील सीबीआई हेडक्वार्टर में जाकर उससे मुलाकात की.

बता दें कि भारत सरकार को ब्रिटिश उच्चायोग की तरफ से एक अनुरोध पत्र मिला था जिसमें उसने ने भारत सरकार से ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन मिशेल को राजनयिक पहुंच देने की मांग की थी. जिसे विदेश मंत्रालय ने मंजूर कर लिया.

गौरतलब है कि मिशेल को भारत लाए जाने के एक दिन बाद बुधवार को सीबीआई की पांच दिन की हिरासत में भेज दिया गया था. उच्चायोग के एक प्रवक्ता ने बताया कि मिशेल की 'परिस्थितियों' पर भारतीय अधिकारियों से तत्काल जानकारी मांगी गई है और ब्रिटिश सरकार उनके परिवार के संपर्क में है. नाम ना बताने की शर्त पर उच्चायोग के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि मिशेल को राजनयिक पहुंच देने की मांग की.

इसे भी पढ़ें : अगस्ता वेस्टलैंड केस : कांग्रेस ने कहा- 4.5 साल में कोई सबूत नहीं, लेकिन अब BJP जबरन हमें जोड़ रही

प्रवक्ता ने कहा, 'हमारे कर्मचारी संयुक्त अरब अमीरात में हिरासत में लिए जाने के बाद से ही ब्रिटिश व्यक्ति के परिवार का लगातार सहयोग कर रहे हैं. हम उनके मामले के संबंध में उनके परिवार और अमीरात के अधिकारियों के संपर्क में हैं तथा उनकी परिस्थितियों पर भारतीय अधिकारियों से तत्काल जानकारी मांगी है.'

मिशेल को 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता-वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले के संबंध में जांच का सामना करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात द्वारा प्रत्यर्पित करने के बाद मंगलवार देर रात भारत लाया गया था. मिशेल इस सौदे में शामिल तीन बिचौलियों में से एक हैं. इसके अलावा ग्यूडो हैशके और कार्लो गेरोसा है.

और पढ़ें : अगस्ता वेस्टलैंड पर बढ़ी रार, संदीप दीक्षित ने संबित पात्रा को दिया 24 घंटे में माफी मांगने का अल्टीमेटम

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए आठ फरवरी 2010 को हुए सौदे से राजकोष को तकरीबन 2,666 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जून 2016 में मिशेल के खिलाफ दाखिल अपने आरोप पत्र में कहा कि उसे अगस्ता-वेस्टलैंड से करीब 225 करोड़ रुपये मिले थे.

First Published: Thursday, December 06, 2018 05:48 PM

RELATED TAG: Agusta Westland Scam, Agusta Westland Case, Christian Michel, Cbi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो