logo-image

नागरिकों की हत्याओं के खिलाफ श्रीनगर में एनसी का विरोध प्रदर्शन

नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के कार्यकर्ताओं ने पुलवामा में हुई नागरिकों की हत्या के खिलाफ गुरुवार को श्रीनगर में विरोध प्रदर्शन किया

Updated on: 20 Dec 2018, 04:14 PM

नई दिल्ली:

नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के कार्यकर्ताओं ने पुलवामा में हुई नागरिकों की हत्या के खिलाफ गुरुवार को श्रीनगर में विरोध प्रदर्शन किया. पार्टी महासचिव अली मुहम्मद सागर के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने पार्टी मुख्यालय से मार्च शुरू किया. जब वे रेजीडेंसी रोड स्थित शेर-ए-कश्मीर पार्क के पास पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें रोक दिया. उन्हें इससे आगे जाने नहीं दिया गया.इसके बाद प्रदर्शनकारी शांतिपूर्वक वापस चले गए. उल्लखनीय है कि पुलवामा में 15 दिसंबर को सुरक्षा बलों की गोलियों से सात नागरिकों की मौत हो गई थी. इस घटना के खिलाफ कश्मीर घाटी में विरोध देखने को मिल रहा है.

गौरतलब  है कि 15 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच एक मुठभेड़ हुई थी जिसमें तीन आतंकी मारे गए थे. आतंकियों को बचाने और कार्रवाई के विरोध में इस दौरान हिंसक प्रदर्शन हुआ था. पत्थरबाजी कर रहे प्रदर्शनकारियों पर सेना ने कार्रवाई की जिसमें 7 लोग मारे गए जबकि एक की हालत गंभीर है. हालांकि आतंकियों से लड़ते हुए एक जवान भी शहीद हो गया था. मारे गए आतंकियों में हिज्बुल मुजाहिद्दीन का मोस्ट वॉन्टेड जहूर ठोकर भी शामिल था. खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों द्वारा सिरनू गांव में तलाशी अभियान शुरू करने के बाद मुठभेड़ शुरू हो गई थी. मुठभेड़ स्थल पर सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुए संघर्ष के दौरान गोलीबारी में दो युवा घायल हो गए जिनकी पहचान आमिर अहमद और आबिद हुसैन के रूप में हुई थी.

अधिकारियों ने बताया कि अस्पताल पहंचते ही उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. अस्पताल प्रशासन के मुताबिक, चार अन्य प्रदर्शनकारियों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. पुलिस ने कहा कि श्रीनगर के एक अस्पताल में एक और प्रदर्शनकारी की मौत हो गई जिसके बाद इस घटना में मारे गए प्रदर्शनकारियोंकी संख्या सात हो गई.