logo-image

चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद पाचों राज्यों में लागू हुआ आचार संहिता

चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ओ. पी. रावत ने कहा कि चुनाव आचार संहिता के दिशानिर्देशों को प्रभावी ढंग से लागू कराने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं

Updated on: 07 Oct 2018, 09:35 AM

नई दिल्ली:

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही वहां चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. जहां तक घोषणाओं और संबंधित राज्यों के लिए सरकारी फैसलों का सवाल है तो यह केंद्र सरकार के लिए भी लागू होगी. चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त ओ. पी. रावत ने कहा कि चुनाव आचार संहिता के दिशानिर्देशों को प्रभावी ढंग से लागू कराने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं.

निर्वाचन आयोग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 'इन दिशानिर्देशों का किसी भी प्रकार से उल्लंघन होने पर सख्ती से निपटा जाएगा। आयोग दोबारा इस बात पर जोर देता है कि इस संबंध में समय-समय पर जारी निर्देशों को सभी राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों और उनके एजेंट/प्रतिनिधियों द्वारा पढ़ा जाना चाहिए ताकि गलतफहमी/जानकारी का अभाव/अपूर्ण समझ/विवरण की शिकायतों को दूर किया जाए.

और पढ़ें- मायावती के बाद अब राहुल गांधी को अखिलेश यादव ने दिया झटका, कहा- कांग्रेस का इंतजार नहीं करेंगे

निर्वाचन आयोग ने कहा, 'चुनाव की ओर उन्मुख राज्यों की सरकार को भी निर्देश दिया जाता है कि चुनाव आचार संहिता लागू होने के दौरान किसी प्रकार से सरकारी मशीनरी/पद दुरुपयोग न हो.

आयोग ने चुनाव की तिथियों की घोषणा के 72 घंटे के भीतर चुनाव आचार संहिता को त्वरित, प्रभावी व सख्ती से लागू कराने के लिए भी निर्देश दिया है। इसके अलावा आयोग ने अतिरिक्त निगरानी करने और मतदान के 72 घंटे पहले नियमों का सख्ती से अनुपालन कराने के लिए भी निर्देश दिए हैं.

और पढ़ें- मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ तेलंगाना, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा की। इन पांच राज्यों में 12 नवंबर से लेकर सात दिसंबर के बीच चुनाव होंगे और सभी राज्यों में मतगणना 11 दिसंबर को होगी।