logo-image

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बाद अब देश में बनेगी भगवान शिव की सबसे ऊंची मूर्ति

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' ने इंडिया को गर्व करने का मौका दिया है. 597 फीट ऊंची ये मूर्ति अंतरिक्ष से भी साफ दिखाई देती है. अमेरिका के कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क- प्लेनेट ने 400 किमी की ऊंचाई से इसकी फोटो खींची थी.

Updated on: 22 Nov 2018, 12:06 PM

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ ने इंडिया को गर्व करने का मौका दिया है. 597 फीट ऊंची ये मूर्ति अंतरिक्ष से भी साफ दिखाई देती है. अमेरिका के कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क- प्लेनेट ने 400 किमी की ऊंचाई से इसकी फोटो खींची थी. इसके साथ ही अब देश में भगवान शिव की सबसे ऊंची मूर्ति भी तैयार होने वाली है. अगले साल मार्च में इस मूर्ति का अनावरण किया जाएगा. राजस्थान के श्रीनाथद्वारा में हो रहा है. शिव की इस मूर्ति का निर्माण उदयपुर से 50 किलोमीटर दूर श्रीनाथद्वारा के गणेश टेकरी में किया जा रहा है. सीमेंट कंकरीट से बन रही इस मूर्ति का 85 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. भगवान की इस मूर्ति को ’मिराज ग्रुप’ बना रहा है. इस मूर्ति की ऊंचाई 351 फीट है. ये दुनिया की सबसे ऊंची शिव मूर्ति भी है. प्रोजेक्ट के प्रभारी राजेश मेहता ने बताया कि प्रतिमा का 85 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. मार्च 2019 तक इसका अनावरण किया जाएगा

वहीं योगी सरकार अयोध्या में श्री राम की ऐतिहासिक मूर्ति बनाने की तैयारी कर रही है. प्रस्तावित मूर्ति की कुल ऊंचाई 151 मीटर होगी. 107 मीट ऊंची इस मूर्ति को 44 मीटर की ऊंचाई वाले चबूतरे पर स्थापित किया जाएगा.