केनरा बैंक घोटाला: 515 करोड़ के बैंक धोखाधड़ी मामले में RP इन्फोसिस्टम्स के डायरेक्टर्स पर FIR

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को आरपी इंफोससिस्टम और उसके निदेशकों के खिलाफ 515.15 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया।

  |   Updated On : February 28, 2018 05:04 PM
केनरा बैंक

केनरा बैंक

नई दिल्ली:  

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को आरपी इंफोससिस्टम और उसके निदेशकों के खिलाफ 515.15 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया। आरपी इंफोससिस्टम कंपनी पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित है।

कंपनी के निदेशकों शिवाजी पानजा, कौस्तुव रे, विनय बाफना, उपाध्यक्ष (वित्त) देबनाथ पाल, और अज्ञात बैंक अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

कंपनी ने केनरा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और पीएनबी के संगठन से फर्जी शेयरों को दिखाकर पैसे लिए हैं।

कंपनी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी), 468 और 471 (दोनों जालसाजी से जुड़ा हुआ मामला) और सरकारी कर्मचारी द्वारा आपराधिक साजिश में साथ देने की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश) के तहत दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें : PNB के बाद अब OBC बैंक में घोटाला, CBI ने सिंभावली शुगर्स लि. पर 97 करोड़ के फर्जीवाड़े में FIR दर्ज

इससे पहले जून 2017 में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, पांजा को अपने दो सहयोगियों और उनकी कंपनी आरपी इन्फोससिस्टम पर आईडीबीआई बैंक के साथ 180.44 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

गौरतलब है कि हाल ही में देश में बड़े स्तर पर बैंक फर्जीवाड़ा का मामला सामने आया हैं।

आपको बता दें कि नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड द्वारा पीएनबी से 12700 करोड़, विक्रम कोठारी की कंपनी रोटोमैक ग्रुप पर 7 बैकों का करीब 3 हजार 695 करोड़ और सिंभावली शुगर लिमिटेड कंपनी द्वारा ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स (ओबीसी) के 97.85 करोड़ का फर्जीवाड़ा सामने आया है।

यह भी पढ़ें : नीरव मोदी की कंपनी फायरस्टार डायमंड ने दीवालिया होने के लिए अमेरिका में लगाई अर्जी

First Published: Wednesday, February 28, 2018 03:58 PM

RELATED TAG: Pnb Fraudcase, Oriental Bank Scam, Rotomac Fraudulent, Rp Infosystem Bank Fraud,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो