logo-image

मणिपुर में एन बिरेन सिंह आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

मणिपुर में किसी भी दल के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। कांग्रेस 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं बीजेपी के पास 21 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 31 सीटें चाहिये।

Updated on: 15 Mar 2017, 06:53 AM

highlights

  • मणिपुर में राज्यपाल ने बीजेपी को दिया सरकार बनाने के लिए न्योता
  • बीजेपी विधायक दल के नेता 15 मार्च को लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ
  • कांग्रेस के पास 28 जबकि बीजेपी के पास हैं 21 सीटें, बीजेपी को छोटे दलों का समर्थन

नई दिल्ली:

मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेप्तुल्ला ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को सरकार गठन के लिये न्योता दिया है। बीजेपी विधायक दल के नेता एन बिरेन सिंह 15 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास राज्य में सरकार गठन के लिए आवश्यक सदस्यों की संख्या है, इसलिए उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया।

हेपतुल्ला ने मंगलवार को राजभवन में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, '60 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 30 से अधिक विधायकों का समर्थन हासिल है।' हेपतुल्ला ने कहा, 'नए मुख्यमंत्री को 22 से 23 मार्च के बीच बहुमत साबित करने के लिए कहा गया है।' 

मणिपुर में किसी भी दल के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। कांग्रेस 28 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं बीजेपी के पास 21 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 31 सीटें चाहिये।

नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के प्रमुखों ने मंगलवार को कहा कि वे मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की अगुवाई वाली गैर कांग्रेसी सरकार का समर्थन करेंगे।

एनपीपी प्रमुख कोनराड के. संगमा ने कहा कि मणिपुर में जल्द एक गैर-कांग्रेसी सरकार का गठन किया जाएगा और उनकी पार्टी भाजपा नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार का समर्थन करेगी। हालांकि एनपीएफ मंत्री पद की मांग कर रहा है।

और पढ़ें: मनोहर पर्रिकर ने गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

एनपीएफ ने अपने चारों विधायकों के लिए मंत्री पद और महत्वपूर्ण विभागों की मांग की है। एनपीएफ की मणिपुर इकाई के अध्यक्ष अवांगबंग न्यूमई ने मणिपुर में बीजेपी अध्यक्ष को सोमवार को पत्र लिखा है, जिसमें ये मांगें शामिल हैं।

क्या है सीटों का समीकरण
60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में कांग्रेस ने 28 और बीजेपी ने 21 सीटें जीती हैं। दोनों बहुमत से दूर हैं। लेकिन अन्य छोटे दलों, एक निर्दलीय और कांग्रेस के एक विधायक के समर्थन से बीजेपी ने 32 विधायकों का समर्थन जुटा लिया है, जो सरकार गठन के लिए पर्याप्त है।

और पढ़ें: जेटली ने गोवा में BJP के दावे को सही ठहराया, कहा- कांग्रेस को शिकायत करने की आदत है

अन्य दलों में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को चुनाव में चार-चार सीटें हासिल हुईं। ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के हिस्से एक-एक सीटें आई, वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी।

और पढ़ें: मणिपुर में बीजेपी को समर्थन के लिए एनपीएफ की शर्त, सभी 4 विधायकों को बनाएं मंत्री