कर्नाटक: कांग्रेस-JDS गठबंधन में स्पीकर की नियुक्ति पर फंसा पेच, खड़गे ने कहा - कैबिनेट पर बाद में होगी चर्चा

कर्नाटक विधानसभा के लिए स्पीकर की नियुक्ति को लेकर जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस में गतिरोध की स्थिति बनती दिखाई दे रही है।

  |   Updated On : May 22, 2018 12:36 PM
मल्लिकार्जुन खड़गे (फाइल फोटो)

मल्लिकार्जुन खड़गे (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  स्पीकर की नियुक्ति को लेकर कांग्रेस और जेडीएस में गतिरोध की स्थिति
  •  सूत्रों के मुताबिक शाम तक स्पीकर के नाम का कर दिया जाएगा ऐलान

नई दिल्ली :  

कर्नाटक विधानसभा के लिए स्पीकर की नियुक्ति को लेकर जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस में गतिरोध की स्थिति बनती दिखाई दे रही है।

एच डी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले स्पीकर की नियुक्ति को लेकर बातचीत का दौर जारी है।

बेंगलुरू में इन्हीं मुद्दों को लेकर आज दोनों दलों के विधायकों की संयुक्त बैठक हो रही है, जिसमें स्पीकर की नियुक्ति और बहुमत साबित किए जाने समेत अन्य मुद्दों पर अंतिम फैसला लिए जाने की उम्मीद है। 

गठबंधन सरकार में मंत्री पद के बंटवारे को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन ख़ड़गे ने कहा कि स्पीकर के चुनाव और विश्वास मत की रणनीति पर सहमित बनने के बाद ही किसी अन्य मसले पर बातचीत की जाएगी।

खडगे ने कहा, 'हमारा पहला मुद्दा स्पीकर के चुनाव का है। इसके बाद विश्वास मत को लेकर चर्चा की जाएगी। इन दोनों मुद्दों का समाधान निकलने के बाद ही अन्य मसलों पर चर्चा की जाएगी।'

कुमारस्वामी 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

और पढ़ें: कर्नाटक: फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस-JDS विधायकों की संयुक्त बैठक

सूत्रों के मुताबिक विधानसभा स्पीकर और उप-मुख्यमंत्री का पद कांग्रेस को दिया जाना है और शाम तक स्पीकर के नाम का ऐलान भी कर दिया जाएगा।

बैठक में मंत्री पद के बंटवारे को लेकर भी चर्चा होने की उम्मीद लगाई जा रही है।

शपथग्रहण से पहले सोमवार को एच डी कुमारस्वामी, कांग्रेस के प्रेसिडेंट राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात कर चुके हैं।

मुलाकात के बाद कुमारस्वामी ने कहा कि कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी के सी वेणुगोपाल के साथ बैठक में उप-मुख्यमंत्री पद और मंत्रिमंडल बंटवारे को लेकर सारी चीजें साफ हो जाएंगी।

कुमारस्वामी ने कहा कि बुधवार के शपथग्रहण से पहले सभी लंबित मामलों में फैसला ले लिया जाएगा।

कुमारस्वामी 23 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। उनके शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी और सोनिया गांधी के अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी मुखिया मायावती के भी शामिल होने की उम्मीद है।

यह पहला मौका होगा जब मायावती और अखिलेश यादव किसी सार्वजनिक मंच पर एकसाथ होंगे।

और पढ़ें: कुमारस्वामी शपथ ग्रहण: मायावती और अखिलेश पहली बार होंगे एक मंच पर

First Published: Tuesday, May 22, 2018 12:17 PM

RELATED TAG: Mallikarjun Kharge, Congress Jds Alliance, Karnataka Elections, H D Kumarswamy, Bjp, Congress, Speaker Election, Floor Test In Karnataka,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो