logo-image

केरल में बाढ़ के कहर के बाद अब महामारी का खतरा, अलर्ट पर स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि केंद्र ने बाढ़ प्रभावित केरल में किसी तरह की महामारी को रोकने के लिए 3,757 मेडिकल शिविर लगाए हैं।

Updated on: 19 Aug 2018, 11:28 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि केंद्र ने बाढ़ प्रभावित केरल में किसी तरह की महामारी को रोकने के लिए 3,757 मेडिकल शिविर लगाए हैं। हालांकि, अब तक किसी भी संक्रामक रोग के प्रकोप की सूचना नहीं है।

मंत्रालय के एक बयान में कहा गया, 'हालांकि अभी किसी भी संक्रामक बीमारी के प्रकोप की कोई सूचना नहीं है लेकिन स्वास्थ्य जानकारों की राय है कि बाढ़ का पानी घटने के साथ माहौल संक्रामक बीमारियों के अनुकूल हो जाएगा। राज्य को दैनिक निगरानी के लिए कहा गया है जिससे किसी भी प्रकोप के शुरुआती संकेतों का पता लगाया जा सके।'

बयान में कहा गया है कि संक्रामक बीमारियों, उनकी रोकथाम व नियंत्रण, सुरक्षित पेयजल, सफाई के कदम, वेक्टर नियंत्रण व अन्य चीजों पर राज्य के साथ स्वास्थ्य परामर्श साझा किया गया है।

इसमें कहा गया, 'राज्य के आग्रह के तहत 90 प्रकार की दवाओं की पहली बैच सोमवार को केरल पहुंचेगी।'

इसमें कहा गया है कि त्वरित प्रतिक्रिया दल भी केरल में आपातकालीन चिकित्सकीय देखभाल के लिए भेजा जाएगा।

और पढ़ें : केरल में आफत की बारिश ने ली 370 की जान, 7 लाख से ज्यादा लोगों ने शिविरों में ली शरण

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के बयान के हवाले से कहा गया, 'हम सभी तरह का समर्थन दे रहे हैं और लगातार बाढ़ की स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों के संपर्क में हैं और बीमारी निगरानी नेटवर्क के माध्यम से प्रतिदिन स्थिति की निगरानी कर रहे हैं।'

नड्डा ने कहा कि उन्होंने केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा से बात की है और स्थिति की निगरानी कर रहे है और बाढ़ प्रभावित राज्य को दवाएं प्रदान कर रहे दूसरे राज्य के साथ समन्वय कर रहे हैं।

और पढ़ें : ममता बनर्जी और रमन सिंह केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए भेजेंगे 20 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता