logo-image

UIDAI जल्द बताएगा कहां शेयर करें अपना आधार नंबर

uidai आधार नंबर के बारे में लोगों को सर्तक करने की दिशा में वह एक योजना बना रहा है।

Updated on: 13 Aug 2018, 12:28 PM

नई दिल्ली:

UIDAI भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने बीते दिनों आधार नंबर सोशल मीडिया में शेयर कर विवादों में घिरे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) प्रमुख आरएस शर्मा के मामले को गंभीरता से लिया है। अपने आधार नंबर के बारे में लोगों को सर्तक करने की दिशा में वह एक योजना बना रहा है। जानकारी के मुताबिक यूआईडीएआई एक योजना तैयार कर रहा है जिसके जरिये लोगों को समझाया जाएगा कि अपने आधार नंबर को कहां शेयर किया जाना चाहिए और कहां नहीं।

दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार नंबर को पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और क्रेडिट कार्ड नंबर के तरह बनाना चाहता है। वह चाहता है कि उपभोक्ता इसे सार्वजनिक मंचों में न रखें।

इस योजना के बारे में बताते हुए प्राधिकरण के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने कहा कि 'लोगों को यह बताना जरूरी है कि वह आधार का कहीं भी बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकते हैं।' इसके लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ) जारी किया जाना जरूरी हो गया है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार FAQ में करीब एक दर्जन सवालों के जवाब दिए जाएंगे।

और पढ़ें- आधार पर UIDAI की सफाई, कहा- नंबर के जरिए डेटा नहीं हो सकता चोरी, स्वार्थ के लिए फैलाई जा रही अफवाह

बता दें कि शर्मा की आधार चुनौती के बाद भी प्राधिकरण ने 31 जुलाई को लोगों को सलाह दिया कि वे 12 अंकों की अपनी आधार संख्या सार्वजनिक न करें और न ही लोगों को इस तरह की चुनौती दें।

UIDAI अब यूजर्स को यह समझाने की कोशिश कर रहा है कैसे यूजर्स पब्लिक डोमेन में फेसबुक, ट्विटर आदि ऐप्स पर जानकारी देने से बचें। जारी FAQ में UIDAI आधार नंबर को पैन नंबर और बैंक अकाउंट नंबर के समानांतर बताना चाहता है, जिससे लोगों को समझ आए कि इसे भी पब्लिक डोमेन में दिखाने से बचना है। वहीं दूसरी तरफ यह भी साफ किया जाएगा कि जैसे लेन-देन आदि कामों के लिए बिना संकोच बैंक नंबर दिया जाता है।