logo-image

2G पर फैसले के बाद संसद में कांग्रेस का हमला, जिस 2G ने हमें विपक्ष में बिठाया, वह घोटाला हुआ ही नहीं

देश के सबसे बड़े कथित 2जी घोटाले में पूर्व संचार मंत्री ए राजा और द्रमुक सांसद कनिमोझी समेत सभी आरोपियों के बरी होने के बाद कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

Updated on: 21 Dec 2017, 12:17 PM

highlights

  • 2जी स्पेक्ट्रम घोटाला मामले में सभी आरोपियों के बरी होने के बाद मोदी पर हमलावर कांग्रेस
  • कांग्रेस ने कहा कि जिस घोटाले की वजह से हम विपक्ष में बैठने के लिए मजबूर हुए, वह घोटाला हुआ ही नहीं

नई दिल्ली:

देश के सबसे बड़े कथित 2जी घोटाले में पूर्व संचार मंत्री ए राजा और द्रमुक सांसद कनिमोझी समेत सभी आरोपियों के बरी होने के बाद कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

राज्यसभा में कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जिस घोटाले के आरोप के कारण हमें विपक्ष में बैठना पड़ा, वह घोटाला वास्तव में हुआ ही नहीं।

उन्होंने इस मामले में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से जवाब की मांग की। 

कांग्रेस नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार के दौरान 2008 में 2जी स्पेक्ट्रम के लाइसेंस आवंटन में कथित तौर पर अनिमितता हुई थी, जिसका 2010 में सीएजी की रिपोर्ट में खुलासा हुआ था।

इस रिपोर्ट में कहा गया था कि सरकार की स्पेक्ट्रम नीति की वजह से देश के खजाने को एक लाख 76 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। हालांकि तत्कालीन यूपीए सरकार ने इस नुकसान को खारिज किया था।

अदालत के फैसले के बाद वरिष्ठ कांग्रेसी सांसद कपिल सिब्बल ने तत्कालीन सीएजी विनोद राय से माफी मांगने की मांग की। उन्होंने कहा कि मैंने तब भी कहा था कि देश में कोई घोटाला नहीं हुआ था।

और पढ़ें: 2जी घोटाला: CBI की विशेष अदालत में ए राजा-कनिमोझी सभी आरोपों से बरी

उन्होंने कहा, 'विनोद राय को भी माफी मांगनी चाहिए। मैं कभी यू-टर्न नहीं लेता। कोई घोटाला नहीं हुआ था और कोई नुकसान नहीं हुआ था।'

अन्य कांग्रेसी सांसद शशि थरुर ने कहा कि इस पूरे मामले में निर्दोष लोगों को फंसाया गया था।

उन्होंने कहा, 'कोर्ट का फैसला बताता है कि निर्दोष लोगों को फंसाया गया था। न्यायालय ने वही किया है जिसकी उम्मीद इस देश में की जाती है।'

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा, 'एक हाई प्रोफाइल 2 लाख करोड़ के घोटाले में सरकार के वरिष्ठ पदों पर बैठे लोगों के शामिल होने की बातें पूरी तरह से गलत थीं और यह बात आज साबित हो गई।'

वहीं द्रमुक नेता आरएस भारती ने कहा कि सियासी फायदे के लिए इस मुद्दे का इस्तेमाल किया गया।

उन्होंने कहा, 'यह झूठा केस था और पिछले दो विधानसभा चुनावों के दौरान इस झूठ का इस्तेमाल किया गया। अब यह बात गलत साबित हो गई है।' राजा और कनिमोझी के बरी होने के बाद द्रमुक नेता आरएस भारती ने कहा कि सियासी फायदे के लिए इस मुद्दे का इस्तेमाल किया गया।

उन्होंने कहा, 'यह झूठा केस था और पिछले दो विधानसभा चुनावों के दौरान इस झूठ का इस्तेमाल किया गया। अब यह बात गलत साबित हो गई है।'

और पढ़ें: 2G स्कैम: CBI चार्जशीट में 31 हजार करोड़ के नुकसान का दावा, CAG ने बताया था 1.76 लाख करोड़ का नुकसान