logo-image

देश में अगले साल तक 5 करोड़ रोजगार सृजन किए जाएंगे: गिरिराज सिंह

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को कहा कि देश में अगले साल तक 5 करोड़ रोजगार के मौके सृजन किए जाएंगे।

Updated on: 18 Feb 2018, 12:50 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को कहा कि देश में अगले साल तक 5 करोड़ रोजगार के मौके सृजन किए जाएंगे।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि देश की बड़ी आबादी के कारण हो रहे रोजगार सृजन का पता नहीं चल पा रहा है। गिरिराज सिंह अपने मंत्रालय के द्वारा आयोजित 'नेशनल एससी-एसटी हब स्टेट' कॉनक्लेव में ये बातें बोल रहे थे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रोजगार का मतलब सिर्फ सरकारी नौकरी नहीं है। रोजगार सृजन मुद्रा (माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रेफिनेंस एजेंसी) लोन योजना के कारण भी हो रहा है जिससे लोग स्वरोजगार पैदा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग सरकार की ऐसी पहलों का मजाक उड़ा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी में पर जोर देते हुए सिंह ने कहा कि 'पकौड़ा' बेचना भी रोजगार सृजन के चक्र का हिस्सा है।

उन्होंने कहा, 'स्वरोजगार के जरिये रोजगार पैदा करना पीएम मोदी का सपना है।'

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 2014 में हर साल 2 करोड़ रोजगार पैदा करने के वादे के साथ सत्ता में आई थी लेकिन आंकड़े देखने पर सरकार के वादे पूरी तरह विफल हैं।

ऐसे में केंद्रीय मंत्री का चुनावी साल में 5 करोड़ रोजगार पैदा करने का बयान किसी के गले नहीं उतर रहा है।

और पढ़ें: पीएनबी घोटाला: LoU की रकम के हिसाब से सभी बैंक कर्मचारियों में बंटते थे कमीशन: सीबीआई सूत्र