logo-image

आधार से अब तक 14 करोड़ पैन कार्ड और 70% बैंक खाते जोड़े जा चुके हैं: UIDAI अधिकारी

UIDAI के मुताबिक, देश भर में 30 करोड़ स्थायी खाता संख्या (PAN) में से करीब 14 करोड़ को अब तक राष्ट्रीय डिजिटल आईडी आधार से जोड़ दिया गया है।

Updated on: 18 Dec 2017, 11:00 AM

highlights

  • 14 करोड़ PAN को अब तक आधार कार्ड से जोड़ा जा चुका है
  • अब तक देश में 119 करोड़ नागरिकों ने आधार बनवा चुके हैं
  • सभी सेवाओं के आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी गई है

नई दिल्ली:

यूआईडीएआई के अधिकारी के मुताबिक, देश भर में 30 करोड़ स्थायी खाता संख्या (PAN) में से करीब 14 करोड़ को अब तक राष्ट्रीय डिजिटल आईडी आधार से जोड़ दिया गया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा, 'बैंक खातों को बायोमैट्रिक पहचान से जोड़ने की स्थिति अच्छी है, 100 करोड़ बैंक खातों में 70 प्रतिशत को अब तक आधार से जोड़ा जा चुका है।'

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह ही आधार को बैंक खातों और मोबाईल फोन सहित सभी सेवाओं से लिंक करने की समय सीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी थी।

इसी महीने के शुरुआत में PAN से आधार को जोड़ने की भी समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दी गई थी।

पांडे ने कहा, 'हम आधार लिंकिंग प्रक्रिया को लगातार आसान करने की कोशिश कर रहे हैं। हमने सभी बैंक को आधार फिंगरप्रिंट और आइरिश (आंखों की पुतली) स्कैनर उपलब्ध कराने को कहा है, ताकि लोगों को किसी समस्या का सामवा न करना पड़े।'

सरकार टैक्स चोरी को रोकने के लिए आधार को विभिन्न सेवाओं जैसे क्रेडिट कार्ड, मोबाइल फोन और बैंक खातों को आपस में जोड़ने की कोशिश कर रही है।

और पढ़ें: UIDAI ने एयरटेल, एयरटेल पेमेंट बैंक की KYC सेवा रोकी

सरकार के मुताबिक, विश्व के सबसे बायोमैट्रिक डेटाबेस योजना के तहत अब तक देश में 119 करोड़ नागरिकों ने आधार बनवा चुके हैं। पांडे ने कहा कि आधार के कारण खाद्य और नकद ट्रांसफर लाभार्थियों तक पहुंचाने में सरकार के करोड़ों रुपयों की बचत हो रही है।

समयसीमा बढ़ाने के बाद PAN के साथ-साथ बैंक खातों, क्रेडिट कार्ड, बीमा नीतियां, म्यूचुअल फंड, पेंशन योजना और सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं की भी आधार से जोड़ने के लिए सीमा 31 मार्च 2018 कर दी गई है।

आधार 12 अंकों का यूनिक डिजिटल नंबर है, जिसमें व्यक्तियों के विशिष्ट पहचान के लिए ऊंगलियों के निशान और आंखों की पुतलियों के स्कैन संलग्न किए जाते हैं।

और पढ़ें: अब सरकार से बड़े आर्थिक सुधार की उम्मीद होगी बेमानी: एसोचैम