logo-image

केजरीवाल का उठा 'विश्वास', संजय सिंह, नवीन और सुशील गुप्ता को राज्यसभा भेजेगी AAP

तमाम तरह की अटकलों और विवादों के बीच दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्यसभा उम्मीदवार के लिए तीन नाम तय कर लिये हैं।

Updated on: 03 Jan 2018, 03:02 PM

highlights

  • संजय सिंह, नवीन गुप्ता और सुशील गुप्ता को राज्यसभा भेजेगी आम आदमी पार्टी
  • आप पीएसी में बुधवार को तीनों के नाम पर मुहर लगी, कुमार विश्वास का पत्ता कटा
  • कुमार ने कहा- सर्जिकल स्ट्राइक, टिकट वितरण में गड़बड़ी, JNU समेत सारे मुद्दों पर सच बोलने के लिए मुझे दंडित किया गया है

नई दिल्ली:

तमाम तरह की अटकलों और विवादों के बीच दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्यसभा उम्मीदवार के लिए तीन नाम तय कर लिये हैं।

पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल संजय सिंह, नवीन गुप्ता और सुशील गुप्ता को उच्च सदन भेजेंगे। आप की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी (पीएसी) में बुधवार को तीनों के नाम पर मुहर लगी।

तीनों नाम के ऐलान के साथ ही कुमार विश्वास और आशुतोष का राज्यसभा जाने का रास्ता खत्म हो गया है। पार्टी के फैसले के बाद विश्वास ने अरविंद केजरीवाल पर तंज कसा।

उन्होंने कहा, 'सर्जिकल स्ट्राइक, टिकट वितरण में गड़बड़ी, JNU समेत सारे मुद्दों पर सच बोलने के लिए मुझे दंडित किया गया है। मैं खुद के लिए इस दण्ड का स्वागत करता हूं। महान क्रांतिकारी सुशील गुप्ता जी को बधाई। अरविंद को बधाई।'

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप में नंबर दो मनीष सिसोदिया ने संजय सिंह, नरायण दास गुप्ता और सुशील गुप्ता के नामों की घोषणा की। सिसोदिया ने बताया की बैठक में 18 बड़े नामो पर चर्चा हुई। खबर है कि इन 18 नामों में कुमार विश्वास का नाम शामिल नहीं था।

सुशील गुप्ता के दिल्ली में कई स्कूल और अस्पताल हैं। वहीं नवीन गुप्ता पेशे से चार्टेर्ड अकाउंटेंट हैं और फिलहाल द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष हैं। यानि दोनों पार्टी के बाहर के सदस्य हैं।

आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता मयंक गांधी के मुताबिक सुशील गुप्ता पहले कांग्रेस में थे।

पीएसी बैठक में पार्टी के संस्थापक सदस्य कुमार विश्वास को नहीं बुलाया गया था, वह पीएसी के सदस्य हैं। संजय सिंह, सुशील गुप्ता और नवीन गुप्ता को राज्यसभा भेजे जाने का फैसला कुमार विश्वास के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

और पढ़ें: ट्रिपल तलाक पर कांग्रेस का दोहरा रुख- अरुण जेटली

पहले यह अटकलें लगाई जा रही थी की पार्टी कुमार विश्वास और आशुतोष को राज्यसभा भेज सकती है। दोनों ही आप की सबसे शक्तिशाली संस्था पीएसी के सदस्य भी है।

विश्वास कई मौकों पर राज्यसभा जानें की इच्छा जता चुके हैं। उनके समर्थकों ने पिछले दिनों आम आदमी पार्टी मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन भी किया था।

आपको बता दे कि दिल्ली में तीन राज्यसभा सीट है। तीनों पर फिलहाल कांग्रेस के सांसद हैं। तीनों का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है।

सभी सीटों पर अब आप अपने सदस्यों को राज्यसभा भेजेगी। 5 जनवरी को राज्यसभा के लिए नामांकन की आखिरी तारीख है।

और पढ़ें: भीमा-कोरेगांव हिंसा के बाद पालघर और ठाणे में रेल नाकाबंदी