logo-image

अंबेडकर के बाद यूपी में गांधी जी भी हुए 'भगवा', प्रतिमा का रंग बदलने पर शाहजहांपुर में गांव वालों ने जतायी नाराजगी

उत्तर प्रदेश में सरकारी दफ्तरों और पुलिस थानों के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर भी भगवा रंग चढ़ा दिया गया है।

Updated on: 02 Aug 2018, 09:15 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में सरकारी दफ्तरों और पुलिस थानों के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर भी भगवा रंग चढ़ा दिया गया है। शाहजहांपुर में बापू की प्रतिमा को भगवा रंग में देख कर लोग सकते में आ गए। प्रतिमा पर भगवा रंग चढ़ाए जाने को लेकर शाहजहांपुर के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट बच्चू सिंह ने कहा, 'हम मामले की जांच कर रहे हैं। इसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।'

वहीं दूसरी तरफ शाहजहांपुर के जिस ढाका घनश्यामपुर गांव में महात्मा गांधी की प्रतिमा को भगवा रंग से रंगाया है उसे लेकर स्थानीय लोगों में काफी नाराजगी है। इस गांव में करीब 20 सालों से गांधी जी की प्रतिमा लगी हुई है और रातों रात इस पर भगवा रंग चढ़ाए जाने को लेकर लोग गुस्से में हैं। ग्रामीणों के मुताबिक पहले यह प्रतिमा सफेद रंग में रंगी हुई थी।

और पढ़ें: इमरान ख़ान के शपथग्रहण में जाएंगे नवजोत सिंह सिद्धू, कहा- सरकार और देश के विदेश नीति का सम्मान लेकिन यह व्यक्तिगत निमंत्रण

गौरतलब है कि इससे पहले यूपी के बदायूं में ही कुंवर गांव में लगे संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा को भी भगवा रंग में रंग दिया गया था। इस पर तेज विरोध होने के बाद फिर से मूर्ति को नीले रंग में रंगा गया था।

और पढ़ें: TMC सांसद का BJP पर वार, कहा- 'सुपर इमरजेंसी' जैसे हालात 

खासबात यह है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार बनने के बाद से ही सरकारी इमारतों से लेकर पुलिस क्वार्टर और दफ्तरों से लेकर हज हाउस की दीवार तक को भगवा रंग में रंग दिया गया था। विपक्षी दल इसे लेकर योगी सरकार पर हमलावर रही है।

और पढ़ें: कानपुर में ट्रेन के आगे स्टंट से इन बच्चों को मिलती है 'किक', जान हथेली पर लेकर रोज मौत को देते हैं चैलेंज