J&K: 4821 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ में किए बाबा बर्फानी के दर्शन

जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम की स्थिति के बावजूद करीब 4,821 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं।

  |   Updated On : July 07, 2018 09:26 AM
बाबा बर्फानी के दर्शन करने जाते तीर्थयात्री (ANI)

बाबा बर्फानी के दर्शन करने जाते तीर्थयात्री (ANI)

जम्मू-कश्मीर:  

जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम की स्थिति के बावजूद करीब 4,821 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ की पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं।

अमरनाथ श्राइन के सीईओ ने बताया कि खराब मौसम के कारण बालटाल रूट अभी भी खोला नहीं गया है। हालांकि, तीर्थयात्रियों ने पहलगाम मार्ग के माध्यम से यात्रा जारी रखी है। दोनों ही मार्गों पर हेलीकॉप्टर सेवाएं चालू हैं।

जानकारी के मुताबिक, अब तक 73,023 यात्रियों ने पवित्र गुफा में 'शिवलिंग' के दर्शन किए हैं।

विभागीय आयुक्त (जम्मू) संजीव वर्मा ने कहा कि तीर्थयात्रियों के स्थान पर जाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

संजीव वर्मा ने कहा, 'आवास केंद्रों में रहने वाले तीर्थयात्रियों को पर्याप्त सुविधाएं दी गई हैं। हमारा ध्यान स्वच्छता पर है। अभी इन केंद्रों में कम से कम 10,000 तीर्थयात्री हैं। सभी तीर्थयात्री यहां सुरक्षित हैं।'

दूसरी तरफ, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा के निर्देशों पर, दिन में पहले पंजतार्णी से बालटाल तक फंसे हुए यात्रियों को निकालने के लिए बचाव अभियान शुरू किए गए थे। इसके लिए तीन भारतीय वायु सेना एमआई-17 हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया।

पूरे देश के लगभग दो लाख तीर्थयात्रियों ने खुद को यात्रा के लिए पंजीकृत किया है। सीमा पार से युद्धविराम के उल्लंघन और जम्मू-कश्मीर में कई अन्य आतंकवादी गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: जेल की सजा का सामना करने पाकिस्तान आ रहा हूं : शरीफ

First Published: Saturday, July 07, 2018 09:19 AM

RELATED TAG: Amarnath, Srinagar, Jammu And Kashmir,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो