भारत के कुछ शहर हो गए हैं खास, दुनियाभर की है उन पर नजर

ग्लोबल इकॉनमिक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 20 सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में भारत का प्रभुत्व दिखेगा. इतना ही नहीं 20 शहरों में से 17 शहर भारत के अकेले होंगे.

News State Bureau  |   Updated On : December 07, 2018 11:50 AM
भारत के कुछ शहर हो गए हैं खास, दुनियाभर की है उन पर नजर

भारत के कुछ शहर हो गए हैं खास, दुनियाभर की है उन पर नजर

नई दिल्ली:  

भारत में जीडीपी  ग्रोथ को लेकर भले ही बवाल मचा हुआ है. लेकिन दुनिया में भारत की जीडीपी का डंका बज बजने वाला है. ग्लोबल इकॉनमिक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 20 सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में भारत का प्रभुत्व दिखेगा. इतना ही नहीं 20 शहरों में से 17 शहर भारत के अकेले होंगे. ऑक्सफर्ड इकनॉमिक्स नाम के एक रिसर्च हाउस ने के मुताबिक जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) 2019 से 2035 के बीच भारत में सबसे ज्यादा होगा. इसकी तुलना की जाए तो दुनिया के 20 सबसे तेजी से बढ़ते शहर में 17 भारत का होगा, जिसमें बेंगलुरू, हैदराबाद और चेन्नई शामिल हैं. बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई की पहचान टेक्नलॉजी हब के लिए पहचाने जाते हैं और यहां बड़ी फाइनेशल सर्विस फर्म्स भी है. इसके साथ ही सूरत को पहले स्थान रखा गया है जहां सबसे ज्यादा जीडीपी ग्रोथ होगा. नागपुर, तिरुपुर, राजकोट, तिरुचिरापल्ली और विजयवाड़ा भी इसमें शामिल है.

इसे भी पढ़ें : शरद यादव के बयान पर सीएम वसुंधरा का पलटवार, कहा- समूची महिला जाति का अपमान, चुनाव आयोग दे ध्यान

वहीं, भारत के बाहर नोम पेन्ह 2019 से 2035 के बीच दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता शहर होगा. इसी तरह अफ्रीका के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में दार अस सलाम टॉप पर होगा.

अगर 2035 में जनसंख्या की बात की जाए तो टॉप 10 शहरों में मुंबई पहले पायदान पर होगा. 2035 तक भारतीय शहरों की कंबाइंड जीडीपी चीन के शहरों की तुलना में कम ही होगी.

रिपोर्ट के मुताबिक शहरों की कुल जीडीपी की बात की जाए तो चीन के शहरों का योगदार काफी अहम होगा. 2035 तक शंघाई लंदन के साथ दुनिया की चौथे सबसे बड़ी शहरी इकॉनमी होगा. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2027 में सारे एशियाई शहरों की कुल जीडीपी पहली बार नॉर्थ अमेरिकी या यूरोपीय शहरों की कंबाइंड जीडीपी को पार कर जाएगी. इसके साथ ही 2035 में एशियाई शहरों की जीडीपी यूरोपीय शहरों और नार्थ अमेरिकी से 17 फीसदी आगे चली जाएगी.

हालांकि अभी भारत की जीडीपी ग्रोथ घटता हुआ दिख रहा है. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.4% से घटाकर 7.2% कर दिया है. इसके बावजूद भारत तेजी से उभरता हुआ देश बनने वाला है. इसे कहना गलत नहीं होगा.

देखें भारत के टॉप 10 शहर-
सूरत
आगरा
बेंगलुरू
हैदराबाद
नागपुर
तिरूपुर
राजकोट
तिरुचिरापल्ली
चेन्नई
विजयवाड़ा
मुंबई

इनके अलावा वो दुनिया के तीन शहर जो सबसे ज्यादा तेजी से विकास करेंगे.
नोम पेन्ह
दार अस सलाम
शंघाई

First Published: Friday, December 07, 2018 10:27 AM

RELATED TAG: Surat, India, Gdp, China,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो