अब तत्काल टिकट के कैंसिलेशन पर भी मिलेगा 100 फीसदी रिफंड, ये हैं शर्त...

नए नियम के मुताबिक किसी भी तरह के तत्काल टिकट पर यात्रियों को रिफंड मिल सकता है लेकिन उसके लिए कुछ शर्तों का पूरा होना ज़रूरी है।

  |   Updated On : February 14, 2018 06:04 PM

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार ने रेलयात्रियों के लिए एक बड़ी राहत की ख़बर दी है।

रेलवे के नए नियम के मुताबिक अब तत्काल कोटे से लिए गए टिकट को कैंसिल करवाने पर भी यात्रियों को पूरा किराया मिल सकता है।

हालांकि इसके लिए सरकार ने कुछ नियम तय किये हैं।

नए नियम के मुताबिक किसी भी तरह के तत्काल टिकट पर यात्रियों को रिफंड मिल सकता है लेकिन उसके लिए कुछ शर्तों का पूरा होना ज़रूरी है जैसे कि-

  • ट्रेन अगर स्टेशन पर तीन घंटे देरी से पहुंचती है या तीन घंटे की देरी से खुलती है तो यात्री अपना तत्काल टिकट कैंसल कराकर अपना पूरा पैसा रिफंड करा सकते हैं।
  • अगर किसी कारणवश ट्रेन के रुट में बदलाव किया जाता है और यात्री इस वजह से यात्रा नहीं करना चाहता तो भी टिकट कैंसिल कराकर अपना पूरा पैसा वापस पा सकता है।
  • ट्रेन के रुट में बदलाव की वजह से अगर कोई ट्रेन बोर्डिंग स्टेशन से होकर नहीं जाती है तो उस स्थिति में भी 100 फीसदी रिफंड पाया जा सकता है।
  • अगर किसी यात्री को टिकट बुकिंग के बाद जानकारी मिलती है कि वह जिस कोच में यात्रा करने वाला है और वह डैमेज हो गया है तो उस स्थिति में भी टिकट कैंसिल कराकर पूरा पैसा पाया जा सकता है।
  • इसके अलावा अगर किसी यात्री को अपनी श्रेणी के अनुसार (जिस श्रेणी में टिकट बुक कराई गई थी) यात्रा की सुविधा नहीं दी जा रही है तो उस स्थिति में भी यात्री को सौ फीसदी रिफंड मिलेगा।

बता दें कि फिलहाल तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है। वहीं तत्काल कोटा में बुक की गई आरएसी टिकट को ट्रेन खुलने के निर्धारित समय से 30 मिनट पहले तक कैंसिल करने पर ही रिफंड मिलता है।

और पढ़ें- हनी ट्रैप में फंसे सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक के अधिकारी, हिरासत में लिए गए

First Published: Wednesday, February 14, 2018 05:55 PM

RELATED TAG: Railway, Tatkal, Train Ticket Refund,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो