logo-image

World Cup 2019: विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ कंगारुओं का पलड़ा रहा है भारी

विश्व कप 2019 में आज ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका का मुकाबला खेला जाना है. इस मैच में दोनों टीमें जीत दर्ज करना चाहेंगी.

Updated on: 15 Jun 2019, 01:03 PM

नई दिल्ली:

Australia VS sri Lanka:विश्व कप 2019 में आज ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका का मुकाबला खेला जाना है. इस मैच में दोनों टीमें जीत दर्ज करना चाहेंगी. ऑस्ट्रेलिया इस समय अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है. उसके चार मैचों में छह अंक है. वहीं, अगर श्रीलंका की बात की जाए तो उसके पिछले दो मैच बारिश के कारण रद्द हो गए थे. आइये जानते हैं कि ये दोनों टीमें जब-जब विश्व कप में एक दूसरे के सामने खेली हैं तब किसका पलड़ा भारी रहा है.

विश्व कप 2019 में अभी तक
दोनों टीमों की तुलना की जाए तो इस मैच में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा काफी मजबूत है. उसकी बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी और फील्डिंग श्रीलंका से कई गुना बेहतर है. बल्लेबाजी में डेविड वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक जमाया था और कप्तान एरॉन फिंच ने भी 82 रनों की पारी खेली. मध्य क्रम हालांकि बड़ी पारी नहीं खेल सका था, लेकिन स्टीवन स्मिथ, उस्मान ख्वाजा ने पिछले मैचों में बल्ले से अच्छा योगदान दिया है.

यह भी पढ़ें: राम मंदिर को लेकर शिवसेना ने कहा, 'देश को एक मजबूत गृमंत्री मिला है, वह मंदिर बनवा सकते हैं'
वहीं श्रीलंका की बात करें तों श्रीलंका की कमजोर और अनुभवहीन बल्लेबाजी के सामने स्टार्क का सामना करना सबसे बड़ी चुनौती होगी. स्टार्क के अलावा पैट कमिंस और नाथन कल्टर नाइल भी टीम की कड़ी परीक्षा ले सकते हैं.
श्रीलंका की बल्लेबाजी में अगर किसी के बल्ले से रन निकले हैं तो वो हैं कप्तान दिमुथ करुणारत्ने. कप्तान ने एक अर्धशतक जमाया है, लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज आगे आकर रन नहीं कर सका है.

March 8, 2015
विश्व कप 2015 के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. Glenn Maxwell ने सबसे इस मैच में 160 रनों की पारी खेली. जिस कारण ऑस्टेलिया 376 रनों का लक्ष्य श्रीलंका के सामने रख पाई. लेकिन कुमार संगकारा इस मैच में बिना लड़े नहीं हार मानने वाले थे. उन्होंने इस मैच में सेंचुरी लगाई जिसके लिए सबसे पहले उन्होंने तिलकरत्ने दिलशान के साथ दूसरे विकेट के लिए 130 रन और इसके बाद जयवर्धने के साथ कुछ महत्वपूर्ण रन जोड़े. संगकारा के आउट होने के बाद चंडीमल ने केवल 22 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा. अंतत: श्रीलंका ये मैच हार गया.

March 5, 2011
विश्व कप 2011 के इस मैच में श्रीलंका ने एक महत्वपूर्ण टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी की. आस्ट्रेलियाई टीम की स्पिन-कमजोरी का सामना करने के लिए कप्तान कुमार संगकारा ने 73 रनों की पारी खेली और श्रीलंका ने तीन विकेट पर 146 रन बनाए. श्रीलंका 250 से अधिक का स्कोर बनाने के फिराक में थी लेकिन इस मैच को बारिश के कारण रोक दिया गया.

April 28, 2007
इस फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गिलक्रिस्ट ने शतक जमाया. ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के सामने 282 रनों का लक्ष्य रखा. श्रीलंका की शुरुआत संगकारा और जयसूर्या ने की लेकिन ब्रैड हॉग ने इस जोड़ी को तोड़ दिया.
अंतत: श्रीलंका हार ही गई लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कारण नहीं बल्कि बारिश के कारण. बारिश के कारण इस मैच को 38 ओवर तक घटा दिया गया लेकिन खराब रौशनी के चलते ये मैच नहीं हो सका. श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को जीत दे दी.

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2019: टीम इंडिया में 'गब्बर' की जगह लेने इंग्लैंड पहुंचे ऋषभ पंत

April 16, 2007
इस मैच में श्रीलंका पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन Nathan Bracken ने स्विंग का इस्तेमाल करते हुए श्रीलंका की बल्लेबाजी को तहस- नहस कर दिया. Nathan Bracken ने अपने ओवर्स में 19 रन देकर श्रीलंका के चार बल्लेबाजों को आउट किया. श्रीलंका इस मैच में 226 रनों का लक्ष्य दे पाई. पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम से ओपनिंग की 76 रनों की पारी और इसके बाद रिकी पोंटिंग और एंड्रयू साइमंड्स के 60 रनों की पार्टनर्शिप से ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को बड़े ही आसानी से जीत लिया.

March 18, 2003
2013 के इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी की और एडम गिलक्रिस्ट ने फिर से ओपेन करते हुए श्रीलंका के बॉलर्स की जमकर धुनाई की. बाद में एंड्रयू साइमंड्स ने भी 91 रन बनाए लकिन इस मैच में ब्रेट ली ने ऊपर के तीनों बल्लेबाजों को 76 रनों के कुल योग पर आउट कर दिया. संगकारा और चामिंडा वास ने कुछ प्रयास करने की कोशिश की लेकिन एक बार फिर बारिश ने मैच में खलनायक बनकर आई. DLS मैथेड से हुए फैसले में ऑस्ट्रेलिया जीत गई.

March 7, 2003
इस मैच में ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी करने उतरा. इस मैच में रिकी पोटिंग ने शतक जड़ा जिसके चलते श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया ने 320 रनों का लक्ष्य दिया. इतने बड़े लक्ष्य का पीछा कर रही श्रीलंका की टीम ब्रेट ली का सामना नहीं कर पाई और शुरुआत की 9 गेंदों पर ही तीन विकेट गिर गए. अरविंदा डी सिल्वा एकमात्र ऐसे थे जिन्होंने 92 रन बनाने में सफल हुए. इस मैच में भी श्रीलंका को हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की हार तय है बस कोहली 40 +, धोनी नाबाद 50 और मिडिल ओवर में 150 रन बन जाएं

March 17, 1996
यह मैच सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मैच में श्रीलंका की जीत से पहली बार एशिया में वर्ल्ड कप आया. इस मैच में पहले ऑस्ट्रेलिया बैटिंग करने उतरी और 241 रनों का लक्ष्य रखा. पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को श्रीलंकाई बॉलरों को आउट किया और अंतत: विश्व कप पर कब्जा किया.

February 17, 1996
ऑस्ट्रेलिया ने कोलंबो में एक भयानक आत्मघाती आतंकवादी हमले की पीठ पर सुरक्षा चिंताओं के आधार पर श्रीलंका का दौरा करने से इनकार कर दिया, जिससे लगभग 1500 लोग प्रभावित हुए। इसके परिणामस्वरूप, ऑस्ट्रेलिया को लीग चरण में अपने दो अंक श्रीलंका से प्राप्त करने थे, कुछ ऐसा जिसमें उन्होंने क्वार्टर फाइनल में आगे बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

March 7, 1992
इस मैच में पहली बल्लेबाजी श्रीलंका ने की लेकिन अब तक का सबसे छोटा स्कोर बनाया. शुरुआती विकेट गंवाने के बाद अर्जुन रणतुंगा और अरविंद डिसिल्वा के साथ मिलकर 189 रनों का स्कोर हासिल किया. पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियन टीम की तरफ से Tom Moody and Geoff Marsh दोनों ने हाफ सेंचुरी लगाई और ऑस्ट्रेलिया ये मैच जीत गया.