logo-image

World Cup: वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी दक्षिण अफ्रीका की टीम

टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के लिए जीत बहुत महत्वपूर्ण है.

Updated on: 10 Jun 2019, 06:35 AM

नई दिल्ली:

विश्व कप (World Cup)-2019 में लगातार तीन मैचों में हार झेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम सोमवार को यहां हैम्पशायर बॉल मैदान पर वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए टूर्नामेंट में अपने हार के सिलसिले को तोड़ना चाहेगी. टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के लिए जीत बहुत महत्वपूर्ण है. 

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज (West indies) ने इस टूर्नामेंट में अबतक संतोषजनक प्रदर्शन किया है. हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर की कप्तानी में टीम को दो मुकाबालों में एक जीत और एक हार मिली है. 

पाकिस्तान को पहले मैच में सात विकेट से करारी शिकस्त देकर वेस्टइंडीज (West indies) ने दमदार शुरुआत की और यह दर्शाया कि इस प्रतियोगिता में उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता. हालांकि, दूसरे मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 15 रनों से हार झेलनी पड़ी.

और पढ़ें:  World Cup: शिखर धवन ने ओवल में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनें

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत के खिलाफ हुए अपने तीनों मुकाबले बुरी तरह हारे. भारत के खिलाफ मिली हार के बाद डु प्लेसिस को अपने गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन से दुख हुआ होगा, लेकिन वेस्टइंडीज (West indies) के तेज गेंदबाजों के खिलाफ उनके बल्लेबाजों को आगे आना होगा. 

टूर्नामेंट में अभी तक दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है. अनुभवी डेली स्टेन पहले ही प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं जबकि वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले लुंगी नगिदी भी चोटिल हैं. 

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) चाहेगी कि उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और अनुभवी हाशिम अमला अपने प्रदर्शन को बेहतर करें. दोनों बल्लेबाज प्रतियोगिता में अबतक अपनी क्षमता के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं. हालांकि, टीम के मध्यक्रम एवं निचले क्रम के बल्लेबाजों ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया है और रन बनाए हैं. 

इस बीज वेस्टइंडीज (West indies) की टीम ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ मिली करीबी हार को भुलाकर वापसी करना चाहेगी.

और पढ़ें:  World Cup: रोहित-शिखर की जोड़ी ने रचा इतिहास, ओवल में बराबर किया हेडन-गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड

पहले दो मुकाबलों में वेस्टइंडीज (West indies) के तेज गेंदबाजों ने शुरुआत ओवरों में कहर बरपाया है और अगर अगले मैच में भी वे ऐसा कर पाए तो वे जीत दर्ज कर सकते हैं क्योंकि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) का शीर्ष क्रम तेज गेंदबाजों के आगे लगातार जूझता हुआ नजर आया है. 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ बल्लेबाजों के खराब शॉट सलेक्शन के कारण वेस्टइंडीज (West indies) को हार झेलनी पड़ी. 

पिछले मैचों के प्रदर्शन को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ वेस्टइंडीज (West indies) को ही जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. विश्व कप (World Cup) में हालांकि, अबतक यह दोनों टीमें कुल छह बार आमने-सामने हुई हैं. चार मैच दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने जीते और दो मैचों में वेस्टइंडीज (West indies) को जीत नसीब हुई.

और पढ़ें: IND vs AUS, ICC World Cup: ओवल में भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया यह रिकॉर्ड

टीम (संभावित) : 

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, तबरेज शम्सी, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, आंदिले फेहुक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस, क्रिस मौरिस. 

वेस्टइंडीज (West indies) : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल, शेल्टन कॉटरेल.