logo-image

World Cup: साउथैम्पटन में मोहम्मद शमी की हैट्रिक, 11 रनों से जीता भारत

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इसी के साथ विश्व कप (World Cup) में हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं.

Updated on: 23 Jun 2019, 06:11 AM

नई दिल्ली:

मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने शनिवार को द रोज बाउल स्टेडियम में खेले गए आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के मैच में आखिरी ओवर में हैट्रिक लगाकर मोहम्मद नबी की 52 रनों की बेहतरान पारी पर पानी फेर भारत को अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ 11 रनों से जीत दिला दी. इसके साथ ही भारत ने विश्वकप में अपनी 50वीं जीत दर्ज कर ली है. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इसी के साथ विश्व कप (World Cup) में हैट्रिक लेने वाले भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले 1987 में चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी. बता दें कि मोहम्मद मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) विश्व कप (World Cup) में हैट्रिक लेने वाले 11वें गेंदबाज बन गए हैं.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम भारतीय गेंदबाज चेतन शर्मा का है जिन्होंने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार हैट्रिक ली थी. इसके बाद 1999 विश्व कप (World Cup) में पाकिस्तान के शक्लैन मुश्ताक ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी हैट्रिक चटकाई. चामिंडा वास 2003 विश्व कप (World Cup) में तीसरी हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज बने. इसी विश्व कप (World Cup) में ब्रैट ली ने भी केन्या के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

और पढ़ें: World Cup: साउथैम्पटन में एमएस धोनी हुए स्टंप आउट, करियर में दूसरी बार किया यह काम

2007 विश्व कप (World Cup) में लसिथ मलिंगा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 गेंद में 4 विकेट चटकाए थे. 2011 विश्व कप (World Cup) में केमार रोच ने नीदरलैंडस के खिलाफ हैट्रिक ली था. वहीं लसिथ मलिंगा ने इस विश्व कप (World Cup) में केन्या के खिलाफ एक बार फिर हैट्रिक चटकाई.

2015 विश्व कप (World Cup) में स्टीव फिन ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ हैट्रिक चटकाई थी. इसी विश्व कप (World Cup) में जेपी डुमिनी ने श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक लेकर 10वें गेंदबाज बन गए.

225 रनों का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान (Afghanistan) को आखिरी ओवर में 16 रनों की जरूरत थी. नबी ने पहली गेंद पर चौका मार अपना अर्धशतक पूरा किया और भारत के माथे पर शिकन ला दी, लेकिन मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अगली गेंद खाली निकाली और ओवर की तीसरी गेंद पर नबी को लोग ऑन पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कर मैच भारत के पक्ष में कर दिया.

और पढ़ें: World Cup: साउथैम्पटन में विराट के नाम दर्ज हुआ यह आंकड़ा, मोहम्मद अजहरुद्दीन के रिकॉर्ड की बराबरी

अगली दो गेंदों पर मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने अफताब आलम और मुजीब उर रहमान के विकेट ले अफगानिस्तान (Afghanistan) को 49.5 ओवरों में 213 रनों पर ढेर कर भारत को इस विश्व कप (World Cup) में चौथी जीत दिलाई. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इसी के साथ इस विश्व कप (World Cup) में हैट्रिक लगाने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. यह उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की भी पहली हैट्रिक है.

अफगानिस्तान (Afghanistan) ने गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत को 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 224 रनों पर ही रोक दिया. बल्लेबाजी में भी अफगानिस्तान (Afghanistan) ने इस मैच में कभी भी हार नहीं मानी और छोटी-छोटी साझेदारियां कर हमेशा मैच में बनी रही.