logo-image

World Cup: अपने पहले विश्व कप में जोफ्रा आर्चर ने रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

इस मैच में भले ही इंग्लैंड (England) की टीम हार गई हो लेकिन तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

Updated on: 26 Jun 2019, 07:03 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने मंगलवार को आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 में लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए मैच में मेजबान इंग्लैंड (England) को 64 रनों से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इंग्लैंड (England) के सामने 286 रनों की चुनौती रखी थी, जिसे मेजबान टीम हासिल नहीं कर सकी और 44.4 ओवरों में 221 रनों पर ही ढेर हो गई. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इस विश्व कप (World Cup) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. वह अंतिम-4 में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है.

इस मैच में भले ही इंग्लैंड (England) की टीम हार गई हो लेकिन तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में जोफ्रा ऑर्चर ने जैसे ही कप्तान एरॉन फिंच का विकेट चटकाया वैसे ही विश्व कप (World Cup) 2019 में इंग्लैंड (England) के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इतना ही नहीं अपना पहला विश्व कप (World Cup) खेल रहे जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) अब तक खेले गए 7 मुकाबलों में 16 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच चुके हैं.

और पढ़ें: World Cup: बांग्लादेश को लगा बड़ा झटका, महमदुल्लाह हुए चोटिल

इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड (England) के लिए किसी भी विश्व कप (World Cup) में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले महान गेंदबाज इयान बॉथम की भी बराबरी कर ली है.

अब तक एक विश्व कप (World Cup) में इंग्लैंड (England) के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इयान बॉथम के नाम पर था. बॉथम ने 1992 विश्व कप (World Cup) में इंग्लैंड (England) के लिए सर्वाधिक 16 विकेट लिए थे और उनके बाद ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने 2007 विश्व कप (World Cup) में 14 विकेट चटकाए थे. मगर अब युवा तेज गेंदबाज आर्चर ने महान इयान बॉथम के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

इंग्लैंड (England) को अभी भी 2 मैच खेलने है, जाहिर है इन मैचों के दौरान जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) इयान बॉथम के रिकॉर्ड को तोड़ एक नया कीर्तिमान रचने की पूरी कोशिश करेंगे. अब देखना होगा कि वो भारत के खिलाफ होने वाले मुकाबले में इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर पाते हैं या उनका इंतजार और लंबा होता है.

और पढ़ें: World Cup: विश्व कप 2019 में डेविड वॉर्नर के 500 रन पूरे, टूट सकता है तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड

इससे पहले इंग्लैंड (England) के गेंदबाजों ने मंगलवार को लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 के मैच में आस्ट्रेलिया को मजबूत शुरुआत के बाद भी कम स्कोर पर रोक दिया. ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद सात विकेट खोकर 285 रन ही बना सकी.

इंग्लैंड (England) के लिए क्रिस वोक्स ने दो विकेट लिए. जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer), मार्क वुड, बेन स्टोक्स, मोइन अली को एक-एक सफलता मिली. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.