logo-image

World Cup: भारत ने रोका ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ, 36 रनों से जीती विराट सेना

ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम ने धीमी लेकिन संभली हुई शुरुआत की. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने अच्छी शुरुआत करते हुए 36 रन की पारी खेली लेकिन 2 रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गए.

Updated on: 10 Jun 2019, 06:34 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) क्रिकेट विश्व कप (World Cup) के अपने दूसरे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के विजयी रथ को रोकते हुए 36 रन से जीत दर्ज की. ओवल के मैदान पर भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर्स में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के सामने 352 रन का विशाल लक्ष्य रखा. रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम महज 316 रन ही बना सकी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम ने धीमी लेकिन संभली हुई शुरुआत की. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने अच्छी शुरुआत करते हुए 36 रन की पारी खेली लेकिन 2 रन लेने के चक्कर में रन आउट हो गए. केदार जाधव के जबरदस्त थ्रो ने भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद डेविड वॉर्नर (David Warner) ओर स्टीव स्मिथ ने 72 रनों की साझेदारी की. 

विराट कोहली (Virat Kohli) ने युजवेंद्र चहल के हाथ में गेंद थमाई और चहल ने भारत को डेविड वॉर्नर (David Warner) के रूप में दूसरी सफलता दिलाई. डेविड वॉर्नर (David Warner) ने 5 चौके की मदद से 56 रनों की पारी खेली. जसप्रीत बुमराह ने उस्मान ख्वाजा को बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई.

इसके बाद स्टीव स्मिथ भी 69 रन बनाकर आउट हुए, स्मिथ ने 5 चौके और एक छक्का लगाया. भुवनेश्वर कुमार ने स्मिथ को LBW किया. इसी ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने मार्कस स्टॉयनिस को बोल्ड कर 5वां झटका दिया. स्टॉयनिस बिना रन बनाए आउट हुए.

और पढ़ें: IND vs AUS, ICC World Cup: ओवल में भारत ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया यह रिकॉर्ड

इसके बाद युजवेंद्र चहल ने एक बार फिर तेजी से रन बना रहे ग्लेन मैक्सवेल को अपना शिकार बनाया. मैक्सवेल ने 5 चौके की मदद से 14 गेंद में 28 रन की पारी खेली. बुमराह ने कुल्टर नाइल को विराट कोहली (Virat Kohli) के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 7वां झटका दिया. पैट कमिंस भी ज्यादा रन नहीं बना सके और 8 रन के निजी स्कोर पर जसप्रीत बुमराह का तीसरा शिकार बनें.

आखिरी ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने पहली ही गेंद पर मिचेल स्टॉर्क (3) को हराया और फिर आखिरी गेंद पर एडम जम्पा (1) को रविंद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर 316 रन पर ऑल आउट कर दिया. भारत ने इस मैच में 36 रनों से जीत दर्ज की.

इससे पहले शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 352 बनाए. विश्व कप (World Cup) में किसी भी टीम का आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है.

और पढ़ें: World Cup: शिखर धवन ने ओवल में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बनें

भारत ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट खोकर आस्ट्रेलिया को 353 रनों का लक्ष्य दिया. धवन ने इस अहम मुकाबले में शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को विश्व कप (World Cup) में अब तक का चौथा सबसे बड़ा योग हासिल करने में मदद की. इससे पहले किसी भी टीम ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप (World Cup) में 350 या उससे अधिक रन नहीं बनाए थे.

बहरहाल, प्रतियोगिता के पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले रोहित शर्मा और धवन ने भारत को सधी हुई शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों ने पहले 10 ओवर में पिच को परखा. शुरुआत में दोनों धीमे रहे लेकिन बाद में तेजी से रन बनाए.

दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 127 रनों की बेहतरीन साझेदारी हुई. शर्मा को 57 के निजी स्कोर पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर नाथन कल्टर नाइल ने भारत को पहला झटका दिया.
70 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाने वाले शर्मा के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पिच पर आए और उन्होंने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया.

और पढ़ें: World Cup: वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी दक्षिण अफ्रीका की टीम

कोहली ने धीमी शुरुआत की. उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े धवन को अधिक स्ट्राइक दी और सलामी बल्लेबाज ने भी उन्हें निराश नहीं किया. उन्होंने वनडे में अपना 17वां जबकि विश्व कप (World Cup) मुकाबलों में तीसरा शतक जड़ा. धवन (117) का महत्वपूर्ण विकेट मिशेल स्टार्क ने चटकाया. कोहली और धवन के बीच 93 रनों की साझेदारी हुई. धवन ने 109 गेंदों की अपनी पारी में 16 चौके लगाए.

इसके बाद, कोहली ने हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर तेजी से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. अंत के 10 ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली.
दोनों बल्लेबाज मिलकर भारत के कुल योग को 300 के पार ले गए. तेजी से रन बनाने के चक्कर में पांड्या 48 के निजी स्कोर पर पैट कमिंस का शिकार हुए. उन्होंने 27 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े.

पांड्या और कोहली के बीच 81 रनों की साझेदारी हुई. ऑलराउंडर के पवेलियन लौटने के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने कोहली के साथ मोर्चा संभाला.

और पढ़ें: World Cup: रोहित-शिखर की जोड़ी ने रचा इतिहास, ओवल में बराबर किया हेडन-गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड

धोनी को 27 के निजी स्कोर पर स्टोइनिस ने आउट किया. स्टोइनिस ने कोहली को भी पवेलियन भेजा. भारतीय कप्तान ने 77 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की मदद से 82 रन बनाए. लोकेश राहुल 11 रन बनाकर नाबाद रहे. आस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस, स्टार्क, कल्टर नाइल को एक-एक विकेट मिला जबकि स्टोइनिस ने दो विकट चटकाए.