logo-image

धोनी के बाद अब क्रिस गेल पर भी ICC हुई सख्त, इस Logo के इस्तेमाल पर लगाई रोक

क्रिस गेल खुद को 'यूनिवर्स बॉस' कहते हैं और इसी कारण वो इसके एक लोगो को अपने बैट पर लगाकर खेलना चाहते थे.

Updated on: 10 Jun 2019, 03:26 PM

highlights

  •  क्रिस गेल खुद को 'यूनिवर्स बॉस' कहते हैं और इसी कारण वो इसके एक लोगो को अपने बैट पर लगाकर खेलना चाहते थे.
  • लेकिन International Cricket Council या आईसीसी ने उन्हे ऐसा करने से मना कर दिया.
  • कुछ दिनों पहले ही आईसीसी ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सेना के चिह्न वाले ग्‍लव्‍स पहनने से रोक था. 

नई दिल्ली:

धोनी के ग्लव्स विवाद के बाद अब वेस्टइंडिज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल भी लोगो विवाद में फंसते नजर आ रहे हैं. दरअसल, गेल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सोमवार को होने वाले मैच में 'यूनिवर्स बॉस' का लोगो अपने बल्ले पर लगाकर खेलना चाह रहे थे लेकिन International Cricket Council या आईसीसी ने उन्हे ऐसा करने से मना कर दिया. क्रिस गेल खुद को 'यूनिवर्स बॉस' कहते हैं और इसी कारण वो इसके एक लोगो को अपने बैट पर लगाकर खेलना चाहते थे.

दरअसल वो अपने बल्ले की ब्रांडिंग करना चाहते थे लेकिन आईसीसी ने उन्हें ऐसा करने से ऐसा एक्सक्यूज देते हुए मना कर दिया कि वो व्यक्तिगत संदेशों और किसी भी कपड़े या खेल उपकरण का उपयोग नहीं कर सकते. हालांकि आईसीसी की बात को मानते हुए क्रिस गेल ने भी अपनी जिद छोड़ दी.

यह भी पढ़ें: World Cup: भारत ने रोका ऑस्ट्रेलिया का विजय रथ, 36 रनों से जीती विराट सेना

इस संबंध में सूत्रों ने पीटीआई से कहा कि आईसीसी धोनी के लिए अपवाद नहीं बना सकती थी, क्योंकि किसी भी व्यक्तिगत संदेश को उपकरण पर लगाने की अनुमति नहीं दी जाती. गेल भी ऐसा चाहते थे, जब इससे इनकार कर दिया गया तो वह मान गए.


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने महेंद्र सिंह धोनी को ही नहीं, बल्कि वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को भी कुछ 'खास' या कुछ नया जो कि क्रिकेट के नियमों के अंतर्गत नहीं आता है, करने से रोका है.
बता दें कि कुछ दिनों पहले ही आईसीसी ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सेना के चिह्न वाले ग्‍लव्‍स पहनने से रोक था. जिसके बाद रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में धोनी ने बिना बैज वाले विकेटकीपिंग ग्लव्स का इस्तेमाल किया. इन दोनों मामलों में आईसीसी ने उपकरण विनियमन उल्लंघन का हवाला दिया.

यह भी पढ़ें: हार का सिलसिला रोकने उतरेगी साउथ अफ्रीका की टीम, वेस्ट इंडीज से मुकाबला आज

उधर, मौजूदा वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के प्रदर्शन की बात करें, तो उसने अपने दो मुकाबलों में से एक में जीत हासिल की है. वेस्टइंडीज ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने उसे 15 रनों से मात दी थी.


दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्ड के अपने तीनों मुकाबले हार चुकी है. टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उसे अपने अगले मैचों को हर हाल में जीतना होगा, तभी वह रेस में बनी रह सकती है. वर्ल्ड कप 2019 में 39 साल के क्रिस गेल ने अब तक 50 और 21 रनों की दो पारियां खेली हैं. इंडीज की टीम अपने विस्फोटक बल्लेबाज गेल के बल्ले से रनों की बरसात चाहेगी, तभी वह रनों का अंबार लगा सकती है.
जबकि टीम इंडिया की बात की जाए तो अभी तक वर्ल्ड कप 2019 में इंडिया ने दो मैच खेले हैं और दोनों में ही जीत हासिल की है.