ENG vs SL: श्रीलंका ने इंग्लैंड को दिन में दिखाए तारे, मैच हारने के बाद मुंह लटकाए दिखे अंग्रेज

IANS  |   Updated On : June 22, 2019 06:07:01 AM
image courtesy- icc/ twitter

image courtesy- icc/ twitter

लीड्स:  

अनुभवी लसिथ मलिंगा समेत अन्य गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका ने यहां हेडिंग्ले मैदान पर शुक्रवार को खेले गए विश्व कप के एक रोमांचक मैच में इंग्लैंड को 20 रनों से हरा दिया. श्रीलंका द्वारा दिए गए 233 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड की टीम 47 ओवर में 212 रनों पर ही सिमट गई. इस विश्व कप में श्रीलंका की यह दूसरी जीत है. मेहमान टीम की ओर से लसिथ मलिंगा ने चार, जबकि धनंजय डिसिल्वा ने तीन और इसुरु उदाना ने दो विकेट चटकाए. नुवान प्रदीप को एक विकेट मिला. मलिंगा को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया.

इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने सबसे अधिक नाबाद 82 रन बनाए. उनके अलावा जो रूट ने 57 रनों का योगदान दिया. श्रीलंका की तरह इंग्लैंड की शुरुआत भी बेहद खराब रही और सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए. उन्हें मलिंगा ने पगबाधा आउट किया. मेजबान टीम को दूसरा झटका 26 के कुल योग पर लगा. इस बार भी अनुभवी मलिंगा ने टीम को ब्रेकथ्रू दिलाया, उन्होंने जेम्स विंस को 14 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा.

ये भी पढ़ें- PKL 7: टूर्नामेंट के पहले मैच में यू-मुम्बा से भिड़ेगी तेलुगू टाइटंस, 20 जुलाई से 19 अक्टूबर तक चलेंगे मैच

इसके बाद जो रूट ने कप्तान इयॉन मॉर्गन के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों के बीच 47 रनों की साझेदारी हुई. शानदार गेंदबाजी कर रहे इसुरु उदाना ने इस साझेदारी को खतरनाक होने से पहले तोड़ दिया, उन्होंने मॉर्गन को 21 के निजी स्कोर पर आउट किया. कप्तान के जाने के बाद भी रूट ने अपनी लड़ाई जारी रखी. रूट ने चौथे विकेट के लिए ऑलराउंडर बेन स्टोक्स के साथ मिलकर 54 रनों की साझेदारी की. हालांकि, रूट भी मलिंगा का शिकार हुए. ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने-जाने वाले जॉस बटलर केवल 10 रन ही बना पाए.

मलिंगा ने बटलर का आउट करके मेजबान टीम का स्कोर पांच विकेट पर 144 रन कर दिया. हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली से दर्शकों को दमदार पारी की उम्मीद थी, लेकिन वह भी केवल 16 रन ही बना पाए. अली को डि सिल्वा ने पवेलियन भेजा. डि सिल्वा यहीं नहीं रुके और क्रिस वोक्स (2) एवं आदिल राशिद (1) को भी अपना शिकार बनाया. दूसरी ओर स्टोक्स टिके रहे, लेकिन युवा जोफ्रा आर्चर (3) भी उनकी मदद नहीं कर पाए. स्टोक्स ने अंत के ओवर में तेजी से रन बनाए. हालांकि, प्रदीप ने मार्क वुड को आउट करके श्रीलंका को जीत दिला दी.

ये भी पढ़ें- World Cup: कल टीम इंडिया से भिड़ेगा अफगानिस्तान, पड़ोसी को हल्के में नहीं लेना चाहेगी विराट सेना

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने आई श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (1) 3 के कुल योग पर ही पवेलियन लौट गए. उन्हें आर्चर ने बटलर के हाथों कैच कराया. इसी स्कोर पर मेहमान टीम को कुशल परेरा (2) के रूप में दूसरा झटका लगा. परेरा को वोक्स ने आउट करके श्रीलंका की मुश्किलें बढ़ा दी. अविका फर्नांडो और कुशल मेंडिस के बीच हुई 59 रनों की साझेदारी ने श्रीलंका की पारी को संभाला. वूड ने फर्नांडो को पवेलियन भेजकर मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया.

इसके बाद, एंजेलो मैथ्यूज ने मेंडिस के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 71 रनों की साझेदारी की जिसे राशिद ने तोड़ा. 133 के कुल योग पर जीवन मेंडिस के रूप में श्रीलंका का पांचवा विकेट गिरा. छठे विकेट के लिए मैथ्यूज और डी सिल्वा के बीच 57 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि, दोनों बल्लेबाज तेजी से रन बनाने में कामयाब नहीं हो पाए. आर्चर ने डिसिल्वा को 29 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजकर श्रीलंका की मुश्किलें बढ़ा दी.

आर्चर ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थिसारा परेरा (2) को भी आउट करके मेहमान टीम के बड़े स्कोर तक पहुंचने के सारे रास्ते बंद कर दिए. उदाना ने महज छह रन बनाए. उनका विकेट वुड ने लिया. मलिंगा (1) को वुड ने अपना तीसरा शिकार बनाया. उन्होंने मलिंगा को क्लीन बोल्ड किया. मैथ्यूज के अलावा तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप एक रन बनाकर नाबाद रहे.

First Published: Jun 21, 2019 11:24:19 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो