logo-image

World Cup, SA vs AFG: 5वें मैच में दक्षिण अफ्रीका को मिली पहली जीत, लगातार चौथा मैच हारा अफगानिस्तान

यह इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की पहली जीत है. उसे अपने पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने हराया था तो वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश ने उलटफेर कर दिया था. भारत ने उसे हार की हैट्रिक सौंपी थी.

Updated on: 16 Jun 2019, 01:06 AM

कार्डिफ:

दक्षिण अफ्रीका ने आखिरकार आईसीसी विश्व कप-2019 में अपनी जीत का खाता खोल ही लिया. दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को सोफिया गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए मैच में अफगानिस्तान को नौ विकेट से मात दी. बारिश के कारण मैच को प्रति पारी 48 ओवरों का कर दिया गया था. दक्षिण अफ्रीका ने 34.1 ओवरों में ही अफगानिस्तान को 125 रनों पर ढेर कर दिया. आसान से लक्ष्य को दक्षिण अफ्रीका ने 28.4 ओवरों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. यह इस विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की पहली जीत है. उसे अपने पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड ने हराया था तो वहीं दूसरे मैच में बांग्लादेश ने उलटफेर कर दिया था. भारत ने उसे हार की हैट्रिक सौंपी थी. चौथा मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ था जो बारिश की भेंट चढ़ गया था. इस जीत से उसके पांच मैचों में तीन अंक हो गए हैं और वह सातवें स्थान पर आ गई है.

ये भी पढ़ें- World Cup, IND vs PAK: टीम इंडिया में पाकिस्तान के इस गेंदबाज का खौफ! विराट कोहली ने दिया ये बयान

इस मैच में उसकी जीत की संभावनाएं थीं जो सच साबित हुईं. स्पिनरों को लेकर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की कमी सभी को मालूम है और इसी कारण लग रहा था कि अफगानिस्तान के पास मौजूदा मजबूत स्पिन आक्रमण के कारण उसे परेशानी आ सकती है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. उसकी क्विंटन डि कॉक तथा हाशिम अमला की सलामी जोड़ी ने आसानी से दक्षिण अफ्रीका को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया. इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 104 रन जोड़े. कप्तान गुलबदीन नैब ने डि कॉक को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिलाई. डि कॉक ने 72 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 68 रन बनाए. अमला हालांकि एक छोर पर खड़े रहे. उन्होंने एंडिले फेह्लुक्वायो के साथ मिलकर टीम को जीत सौंपी. एंडिले ने विजयी छक्का मारा. उन्होंने 17 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 17 रन बनाए. अमला ने 83 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 41 रन बनाए.

ये भी पढ़ें- IND vs PAK: मैनचेस्टर के मैदान में टीम इंडिया से भिड़ेगा पाकिस्तान, जानें किसका पलड़ा भारी

इससे पहले, पहली पारी खेलने उतरी अफगानिस्तान ने शुरुआत तो अच्छी की थी, लेकिन बारिश ने मैच में खलल डाला और जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो अफगानी बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं सके. अफगानिस्तान ने 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 69 रन बना लिए थे लेकिन यहां बारिश आई. कुछ देर बाद बारिश रुकी और मैच शुरू किया गया. मैच को हालांकि 48 ओवर प्रति पारी कर दिया गया. अफगानिस्तान ने धीमी लेकिन सधी हुई शुरुआत की. उसका पहला विकेट नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर हजरतुल्लाह जजाई के रूप में गिरा. जजाई ने 22 रन बनाए. क्रिस मॉरिस ने 56 के कुल स्कोर पर रहमत शाह (6) को पवेलियन भेजा. 20वें ओवर में बारिश आई और फिर जब मैच शुरू हुआ तो 21वें ओवर में एंडिले फेह्लुक्वायो ने हशमतुल्लाह शहीदी (8) को पवेलियन भेजा.

ये भी पढ़ें- IND vs PAK: टीम इंडिया के खिलाफ कितना तैयार है पाकिस्तान, यहां देखें पड़ोसी देश की ताकत और कमजोरी

अगले ओवर की पहली ही गेंद पर इमरान ताहिर ने दूसरे सलामी बल्लेबाज नूर अली जादरान को पवेलियन भेज दिया. जादरान ने 58 गेंदों का सामना कर चार चौकों की मदद से 32 रन बनाए. यहां से बस विकेट गिरते रहे और पाकिस्तान का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 77 रन हो गया. राशिद खान ने अपनी बल्लेबाजी क्षमता का उपयोग किया और 25 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 35 रन बनाए. उन्होंने इकरम अली (9) के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए किसी तरह 34 रन जोड़े. इकरम 111 के कुल स्कोर पर मॉरिस का शिकार बने. 34वें ओवर की पांचवीं गेंद पर 125 के कुल स्कोर पर ताहिर ने राशिद को भी पवेलियन भेज दिया था. मॉरिस ने हामिद हसन को बिना खाता खोले पवेलियन भेज अफगानिस्तान को सस्ते में समेट दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए इमरान ताहिर ने चार, क्रिस मौरिस ने तीन, एंडिले फेह्लुक्वायो ने दो और कगीसो रबाडा ने एक विकट चटकाया.