logo-image

World Cup 2019: पहले अभ्यास मैच में कल टीम इंडिया से होगा न्यूजीलैंड का सामना, छोटी-सी भूल बिगाड़ सकती है खेल

न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच भारतीय बल्लेबाजों को अपने आप में लय में लाने का अच्छा मौका है. टीम के अधिकतर बल्लेबाज अपने देश में इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे थे जहां विकेट अमूमन बल्लेबाजों की मददगार होती हैं.

Updated on: 24 May 2019, 06:15 PM

लंदन:

टीम इंडिया को आईसीसी विश्व कप 2019 के अपने पहले अभ्यास मैच में शनिवार को न्यूजीलैंड का सामना करना होगा. यह मैच केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाएगा. 30 मई से विश्व कप की शुरुआत हो रही है, उससे पहले हर टीम दो-दो अभ्यास मैच खेलेगी. भारत को अपना दूसरा अभ्यास मैच मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है. अभ्यास मैच दोनों टीमों के लिए अपनी तैयारियों को परखने का अच्छा मौका होगा. इससे पता चलेगा की टीमें कहां खड़ी हैं साथ ही मुख्य मैचों की शुरुआत से पहले अभ्यास मैच होने से टीमों को इंग्लैंड की परिस्थितयों में ढ़लने में भी मदद मिलेगी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच भारतीय बल्लेबाजों को अपने आप में लय में लाने का अच्छा मौका है. टीम के अधिकतर बल्लेबाज अपने देश में इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे थे जहां विकेट अमूमन बल्लेबाजों की मददगार होती हैं. अब स्थितियां अलग हैं और इंग्लैंड की पिचें भी बल्लेबाजों को परेशान करेगी. न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी जैसे गेंदबाज हैं जिनमें गेंद को स्विंग कराने की काबिलियित है. इन दोनों के खिलाफ खेलने से भारतीय गेंदबाजों को मुख्य मैचों में जाने से पहले लय में आने का मौका मिलेगा.

इस मैच में भारत नंबर-4 के बल्लेबाज को लेकर चली आ रही टेंशन का भी समाधान ढ़ूंढ़ने की कोशिश करेगा. कोच रवि शास्त्री पहले ही कह चुके हैं कि टीम के पास इस नंबर के लिए कई विकल्प हैं ऐसे में देखना होगा कि कौन इस जिम्मेदारी को संभालेगा. दो अभ्यास मैचों में नंबर-4 के लिए टीम प्रबंधन तैयार कर सकता है. वहीं गेंदबाजों को भी विकटों के बारे में पता चलेगा कि यहां कहां गेंद डालना है और किस तरह मौसम की मदद लेनी है. वहीं किवी टीम के लिए यह मैच बल्लेबाजों के लिहाज से अहम है. इंग्लैंड में उसके बल्लेबाज ज्यादा कमाल नहीं कर पाए हैं. भारत का गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है जो किवी टीम को तैयारी के लिए पूरी तरह से मुफीद है.

टीमें-
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा.

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जिमी नीशम, हेनरी निकोलस, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर.