logo-image

IND vs PAK: पाकिस्तान से होने वाले मैच के लिए कितनी तैयार है टीम इंडिया, यहां देखें विराट सेना की ताकत और कमजोरी

मौजूदा समय में टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज अभी जबरदस्त फॉर्म में हैं. रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी से लेकर हार्दिक पांड्या भी शानदार लय में दिख रहे हैं.

Updated on: 16 Jun 2019, 06:29 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 22वें और सबसे बड़े मुकाबले में आज टीम इंडिया का मुकाबला चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा. मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफोर्ड मैदान में होने वाले इस बड़े मुकाबले के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है. हालांकि भारत-पाकिस्तान में होने वाले इस मैच में बारिश की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं. विश्व कप 2019 में अभी तक बारिश की वजह से कुल 4 मैच रद्द किए जा चुके हैं, जिनमें भारत-न्यूजीलैंड का मुकाबला भी शामिल है. आइए जानते हैं ओल्ड ट्रैफोर्ड में होने वाले साल के सबसे बड़े मुकाबले में किस टीम में है कितना दम. यहां हम आपको टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी के बारे में बताने जा रहे हैं.

टीम इंडिया की ताकत
मौजूदा समय में टीम इंडिया के सभी बल्लेबाज अभी जबरदस्त फॉर्म में हैं. रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी से लेकर हार्दिक पांड्या भी शानदार लय में दिख रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए विश्व कप के पहले मैच में रोहित शर्मा ने शानदार शतक जड़ा था. तो वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में शिखर धवन ने शतक जड़ दिया था, हालांकि धवन चोटिल होने की वजह से अभी टीम में नहीं हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा, विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या और केएल राहुल ने भी आक्रामक बैटिंग की थी.

ये भी पढ़ें- IND vs PAK: मैनचेस्टर के मैदान में टीम इंडिया से भिड़ेगा पाकिस्तान, जानें किसका पलड़ा भारी

इनके अलावा टीम इंडिया के गेंदबाज भी लाइन और लेंथ को पकड़कर गेंदबाजी कर रहे हैं. तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजों की नाक में दम कर रखा है. तो वहीं दूसरी ओर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी ने तो विरोधी टीम को अपने सामने घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया है.


टीम इंडिया की कमजोरी
अंगूठे में चोट लगने के बाद टीम इंडिया की सलामी जोड़ी निश्चित रुप से कमजोर हुई है. धवन की गैर-मौजूदगी में केएल राहुल टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं. टीम इंडिया के जहन में चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में पाकिस्तान से मिली करारी हार का डर अभी भी बना हुआ है और ये विराट सेना के लिए काफी घातक सिद्ध हो सकती है. टीम इंडिया के इन-फॉर्म बल्लेबाज तेज गेंदबाजों की स्विंग के आगे बहुत ही जल्दी हार मान लेते हैं. ऐसे में मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज की जोड़ी विराट सेना की कमर तोड़ सकती है. हमने चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में भी देखा था कि आमिर ने आते ही टीम इंडिया को परेशान करना शुरू कर दिया था, लिहाजा पूरी टीम दबाव में आ गई. नतीजन टीम इंडिया को पाकिस्तान से चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का खिताब गंवाना पड़ा.

ये भी पढ़ें- World Cup, IND vs PAK: टीम इंडिया में पाकिस्तान के इस गेंदबाज का खौफ! विराट कोहली ने दिया ये बयान

बल्लेबाजों के अलावा टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात करें तो विराट के बॉलरों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में काफी रन खर्च कर दिए थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में भी हमने देखा था कि हमारे गेंदबाजों ने डेथ ओवर में काफी रन खर्च कर दिए थे. इतना ही नहीं दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने भी बल्लेबाजी करते वक्त टीम इंडिया के बॉलरों की जमकर धुनाई की थी.