हैरी पॉटर के 20 साल: फिल्म के लिए रैडक्लिफ ने बदले थे 160 बार चश्में

इस सीरीज का एक-एक किरदार आज भी लोगों के जेहन में बसा हुआ है।

  |   Updated On : June 27, 2017 12:41 PM
हैरी पॉटर के 20 साल

हैरी पॉटर के 20 साल

नई दिल्ली:  

समूचे विश्व में सबसे सफलत सीरीज में शुमार हैरी पॉटर की पहली किताब 'हैरी पॉटर एंड द फिलॉसफर्स स्टोन' को रिलीज हुए 20 साल हो गए हैं। पूरी दुनिया में अपनी चमक बिखेर रही हैरी पॉटर सीरीज की लेखिका जेके रॉलिंग हैं।

इस सीरीज का एक-एक किरदार आज भी लोगों के जेहन में बसा हुआ है। इस किताब के 20 साल पूरे होने की खुशी में हैरी पॉटर के फैंस सोशल मीडिया पर जश्न में डूब गए हैं। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुगरबर्ग ने भी हैरी पोटर के 20 साल पूरे होने पर टीम को बधाई दी है।

तो देर किस बात की है। आइए आपको इस फिल्म से जुड़ी कुछ ऐसी ही खास बातों से रूबरू करवाते हैं। साथ ही इस सीरीज के उन लोकप्रिय किरदारों से जिन्हें हर बार देखने को मन करता है।

और पढ़े: SEE PICS: मिस इंडिया 2017 मानुषी छिल्लर की ये 10 लवली पिक्स इंस्टाग्राम पर मचा रही हैं धमाल

हैरी पॉटर

हैरी पॉटर

सीरीज के सबसे लोकप्रिय किरदार हैरी पॉटर ने पूरी दुनिया पर अपने अभिनय की ऐसी छाप छोड़ी, जिससे अभी तक कोई भी बाहर नहीं निकल पाया है। डैनियल जैकब रैडक्लिफ के किरदार ने बच्चों से लेकर बड़ों तक के दिल में विशेष जगह बनाई। डैनियल जैकब रैडक्लिफ ने इस फिल्म की शूटिंग के दौरान करीब 160 चश्मे बदले थे।

हैरी पॉटर

हैरी पॉटर

90 के दशक से शुरू हुई हैरी पॉटर सीरीज बच्चों के साथ सभी वर्ग के लोगों को खासा रास आई। हैरी पॉटर की सीरीज लिखते हुए लेखिका जेके रॉलिंग की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। इस फिल्म को लेकर वह कई फिल्म निर्माताओं के पास गईं, लेकिन शुरुआती दौर में उनके हाथों निराशा ही लगी।

जेके रॉलिंग

जेके रॉलिंग

रॉलिंग ने अकसर किसी कॉफी शॉप में बैठकर काल्पनिक दुनिया में खोई रहती थीं। इस दौरान उन्होंने हैरी पॉटर की तिलिस्मी दुनिया को शब्दों में पिरोना शुरू कर दिया। उन्हें शायद इस बात का भी अंदाजा नहीं था उनकी ये किताबें उन्हें दुनिया की सबसे मशहूर हस्ती और अमीर लोगों की लिस्ट में लें आएंगी।

एमा वाटसन

एमा वाटसन

फिल्म का दूसरा सबसे अहम किरदार है एमा वाटसन का, जो कि जादूगरनी हैं और हैरी पॉटर की सबसे खास दोस्त भी हैं। एमा वाटसन से मिलने से पहले रॉलिंग ने उनसे फोन पर 60 सेकंड तक बातचीत की थी। उस बातचीत में एमा ने रॉलिंग को इतना इम्प्रेस कर दिया कि लेखिका ने उन्हें रोल के लिए फाइनल कर लिया।

हैरी पॉटर

हैरी पॉटर

जे के रॉलिंग की पहली किताब का नाम 'हैरी पॉटर एंड दि फिलॉसौफर्स स्टोन' थी। लेकिन यूके में इस नाम से पहले ही फिल्म रिलीज हो जाने के कारण लेकिन अमेरिका में इसे 'फिलॉसौफर्स स्टोन' की जगह 'सौसर्स स्टोन' के नाम से रिलीज किया गया। साल 2002 में इस किताब पर फिल्में बनने का चलन शुरू हो गया और इस साल आई उनकी पहली फिल्म ने आते ही बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया।

हैरी पॉटर

हैरी पॉटर

जे के रॉलिंग ने अपनी किताबों के लिए लगभग एक जैसे रंग रूप वाले बच्चों का चयन किया। हरमाईनी ग्रेंजर के किरदार के लिए एमा वाटसन फिट नहीं थीं। दरअसल एक पढ़ाकू लड़की हरमाईनी ग्रेंजर के रूप में उन्होंने किसी साधारण लुक्स वाली लड़की की कल्पना की थी।

 'हेडविग दि आउल'

'हेडविग दि आउल'

नॉवेल में 'हेडविग दि आउल' हैरी पॉटर का दोस्त होता है। जब फिल्म की स्क्रीनिंग चल रही थी, तो हैरी पॉटर से पहले उसके पालतू उल्लू को इस रोल में कास्ट किया गया था।

हैरी पॉटर

हैरी पॉटर

फिल्म निर्माता चाहते थे कि लेखिका जेके रॉलिंग फिल्म में हैरी पॉटर की मां का किरदार निभाएं लेकिन रॉलिंग तैयार नहीं हुई। रॉलिंग का कहना था कि वो बहुत बुरी एक्ट्रेस हैं और कैमरे के सामने पूरा सीन बिगाड़ देंगी।

हैरी पॉटर

हैरी पॉटर

डम्बल्डोर हैरी पॉटर सीरीज के सबसे शक्तिशाली जादूगरों में से एक हैं। इस किरदार के बिना सीरीज की कल्पना करना भी मुश्किल है। फिल्म की शूटिंग के दौरान सभी बाल कलाकार सीन में अपना असली होमवर्क करते थे, ताकि यह सीन बिलकुल असली लगे।

First Published: Tuesday, June 27, 2017 12:14 PM

RELATED TAG: Harry Potter, Harry Potter 20 Year,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो