नहीं है स्कूल की फीस देने के पैसे , जूडो में जीता डबल गोल्ड मैडल

सोनी ने जुड़ो में डबल गोल्ड मैडल जीतकर ऊना ही नहीं पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया।सोनी देवी का सपना भविष्य में ओलम्पिक खेलों में देश के लिए जुड़ो में गोल्ड मैडल हासिल करना है जिसकी तैयारी उन्होंने अभी से शुरू कर दी है

  |   Updated On : September 19, 2016 08:25 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली :  

ऊना की धरती ने भारत को ऐसे खिलाड़ी दिए हैं जिन्होंने देश से लेकर विश्व भर तक में भारत का नाम रोशन किया है । हॉकी के खिलाड़ी ओलम्पियन चरणजीत सिंह से लेकर दीपक ठाकुर तक उना की धरती पर जन्में बेटों का खेल में इतिहास लंबा रहा है। लेकिन अब खेल के मैदान में ऊना की लड़कियों ने अपना दम खम दिखाना शुरू कर दिया है । उड़नपरी बक्शो देवी के बाद अब सोनी देवी ने भी जुडो में डबल गोल्ड मैडल जीतकर ऊना ही नहीं पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है

सोनी देवी का सपना भविष्य में ओलम्पिक खेलों में देश के लिए जुडो में गोल्ड मैडल हासिल करना है जिसकी तैयारी उन्होंने अभी से शुरू कर दी है ।

सोनी ऊना के सासन गांव की है।वो 11वीं कक्षा की छात्रा है। स्तिथि ऐसी है कि स्कूल की फीस भी नहीं भर पाती ।अभी सोनी के स्कूल की फीस स्कूल के खेल अध्यापक प्रवीन शर्मा देते हैं।


बचपन में ही मां-बाप का साया सर से उठ गया । सोनी का पालन-पोषण उसकी ताया ने किया ।गरीब परिवार से संबंध रखने वाली इस छात्रा खिलाड़ी ने जूडो में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन कर सिल्वर मेडल हासिल किया है। वहीं वर्ष 2016 में दो बार जिला स्तरीय प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल हासिल किया। आर्थिक

सोनी का चयन स्कूल की कबड्डी की टीम से राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुआ है। जोकि 23 सितंबर से शुरू होने वाली है। इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में जिला ऊना की टीम की अहम रेडर होगी। जूडो में भी कुछ ऐसा ही प्रदर्शन करते हुए अब सोनी को फिर से राज्य स्तर पर किन्नौर में आगामी माह अक्टूबर में प्रदर्शन करने का मौका मिला है।

सोनी के लिए सरकार व खेल विभाग से उसके अध्यापकों ने भी मदद मांगी की है । शिक्षकों की माने तो जिस प्रकार से उड़नपरी बख्शों देवी के हुनर को देखते हुए सरकार व खेल विभाग ने कदम आगे बढ़ाए थे उसी प्रकार से सासन गांव की सोनी को भी ऐसे ही सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।

वहीं खेल विभाग के अधिकारियों को सोनी देवी के बारे में पता चल गया है। उनके तरफ से कहा गया है कि अगर सोनी देवी या स्कूल प्रवन्धन की तरफ से किसी भी प्रकार की खेल से सम्बंधित या आर्थिक मदद के लिए माँग की जाती है तो खेल विभाग इसकी मदद करने के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजेगा।

 

 

First Published: Monday, September 19, 2016 08:06 PM

RELATED TAG: Soni Gold Medal, Himachal Pradesh, State, Judo Champianship,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो