हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017ः कांग्रेस ने सात नेताओं को दिखाया बाहर का रास्ता

ये सभी नेता पार्टी के फैसले के खिलाफ बगावत कर रहे थे। कांग्रेस के अनुसार ये सातों नेता पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ चुनावी मैदान में उतर कर चुनाव लड़ रहे थे।

News State Bureau  |   Updated On : October 28, 2017 10:13 PM
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (फोटो- फेसबुक)

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह (फोटो- फेसबुक)

नई दिल्ली:  

हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने अपने सात नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया है। ये सभी नेता पार्टी के फैसले के खिलाफ बगावत कर रहे थे।

कांग्रेस के अनुसार ये सातों नेता पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ चुनावी मैदान में उतर कर चुनाव लड़ रहे थे। राज्य में 9 नवंबर को एक चरण में विधानसभा चुनाव की वोटिंग होनी है।

यह मामला तब सामने आया है जब पार्टी 2012 के विधानसभा चुनाव के दौरान बाहर निकाले गए नेताओं के निष्कासन को रद्द करने पर विचार कर रही थी।

पार्टी ने जिन नेताओं को बाहर निकाला है उनमें से पूर्व मंत्री विजय सिंह मनकोटिया और सिंघी राम हैं। इन दोनों नेताओं ने शाहपुर और रामपुर (एससी) सीट से निर्दलिए चुनाव लड़ने की घोषणा की थी।

निकाले गए नेताओं में से हरीश जनरथा जो शिमला से चुनावी मैदान में उतरे थे। हरदीप सिंह बाबा जो नालागड़ सीट से चुनाव में निर्दलिए उम्मीदवार के तौर पर किस्मत आजमा रहे थे।

इसे भी पढ़ेंः उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, CM चेहरे पर BJP की चुप्पी

वहीं पूरन चंद ठाकुल द्रांग सीट से तो बेनी प्रसाद लाहौल सीट से और राजिंदर स्पीति विधानसभा सीट से निर्दलिय प्रत्याशी के तौर पर कांग्रेस के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं।

हालांकि कांग्रेस ने 2012 विधानसभा चुनाव के दौरान निकाले गए दो नेताओं को पार्टी में शामिल किया है। इनमें से धर्मवीर धामी कुल्लू से तो कश्मीर सिंह बिलासपुर से हैं। इन दोनों नेताओं को पिछले चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था।

कब होगा मतदान

राज्य में नौ नवंबर को मतदान होने हैं। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। चुनावी मैदान में कुल 349 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

राज्य में कांग्रेस और विपक्षी दल बीजेपी ने सभी 68 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारे हैं। जबकि सीपीएम 16 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सबसे ज्यादा उम्मीदवार धर्मशाला सीट से चुनावी मैदान में हैं। इस सीट से 12 नेता अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

First Published: Saturday, October 28, 2017 09:33 PM

RELATED TAG: Himachal Vidhansabha Election 2017, Himachal Pradesh, Congress,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो