हिमाचल चुनाव: चुनाव आयोग ने दी जानकारी कहा- 338 उम्मीदवारों में सिर्फ 19 महिलाएं

चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे 338 उम्मीदवारों में से सिर्फ 19 महिलाएं हैं।

  |   Updated On : November 07, 2017 06:03 PM

नई दिल्ली:  

चुनाव आयोग ने मंगलवार को बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे 338 उम्मीदवारों में से सिर्फ 19 महिलाएं हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार 112 निर्दलीय उम्मीदवार हैं। मुख्य विपक्षी पार्टियां बीजेपी और कांग्रेस, सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

बहुजन समाज पार्टी 42 सीटों पर, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 14 सीटों पर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) तीन, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ रहीं हैं।

कुल 50.2 लाख मतदाताओं में से 25.68 लाख पुरुष और 24.57 लाख महिला मतदाता हैं, जो नौ नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में 7,525 मतदान केंद्रों पर मत डाले जाएंगे।

और पढ़ें: गुजरात चुनाव प्रचार में कूदे मनमोहन सिंह, नोटबंदी को बताया संगठित लूट

चुनाव आयोग के मुताबिक, क्षेत्र के हिसाब से लाहौल एवं स्पीति सबसे बड़ा और मतदाताओं की संख्या के आधार पर सबसे छोटा निर्वाचन क्षेत्र है। धर्मशाला में अधिकतम 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि झंडुता में सबसे कम, सिर्फ दो उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

और पढ़ें: 2जी स्पेक्ट्रम केस में CBI अदालत 5 दिसंबर को तय करेगी सज़ा की तारीख

First Published: Tuesday, November 07, 2017 05:55 PM

RELATED TAG: Himachal Pradesh, Ec,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो