हिमाचल चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, CM चेहरे पर बीजेपी ने साधी चुप्पी

बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की सभी 68 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की तो वहीं कांग्रेस ने 59 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

  |   Updated On : October 18, 2017 11:11 PM
प्रेम कुमार धूमल और वीरभद्र सिंह (फाइल फोटो)

प्रेम कुमार धूमल और वीरभद्र सिंह (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 59 तो बीजेपी ने 68 सीटों पर उम्मीदवार उतारे
  •  बीजेपी ने मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर अबतक अपने पत्ते नहीं खोले हैं
  •  कांग्रेस मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के चेहरे पर ही इस बार भी चुनाव लड़ेगी, सिंह छह बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं

नई दिल्ली:  

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस ने बुधवार को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। बीजेपी ने राज्य की सभी 68 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की तो वहीं कांग्रेस ने 59 उम्मीदवारों की घोषणा की है।

बीजेपी ने हालांकि मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर अबतक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के लिए मुख्य मुकाबला धूमल और केंद्रीय मंत्री जे.पी. नड्डा के बीच हो सकता है।

वहीं कांग्रेस मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के चेहरे पर ही इस बार भी चुनाव लड़ेगी। 83 वर्षीय सिंह छह बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह अर्की से चुनाव लड़ेंगे जबकि कांग्रेस नेता राजेंद्र राणा को सुजानपुर से टिकट दिया गया है। बीजेपी ने प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रह चुके प्रेम कुमार धूमल को सुजानपुर से टिकट दिया है।

धूमल अपनी वर्तमान सीट हमीरपुर से चुनाव नहीं लड़ेंगे। उनके बदले इस सीट से विधायक नरेंद्र ठाकुर चुनाव लड़ेंगे। बीजेपी के राज्य प्रमुख सतपाल सिंह सत्ती ऊना से दोबारा चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी की ओर से जारी सूची में कई पूर्व मंत्रियों को शामिल किया गया है जिसमें नहान से राजीव बिंदल और जुब्बाल-कोटखाई से नरिंद्र बरागटा शामिल हैं। बरागटा को पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के युवा नेता रोहित ठाकुर से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

और पढ़ें: BJP सांसद विनय कटियार का विवादित बयान, कहा- ताजमहल पहले शिव मंदिर था

कैबिनेट मंत्री रह चुके अनिल शर्मा ने तीन दिन पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामा था। वह मंडी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। शर्मा अपने पिता और पूर्व टेलीकॉम मंत्री सुखराम के साथ बीजेपी में शामिल हुए हैं।

शर्मा ने कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद कहा, 'मैं पार्टी द्वारा जान बूझकर दरकिनार किए जाने से कांग्रेस और सरकार से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं और पंडित सुखराम जी को मंडी रैली के दौरान पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उपेक्षित किया।'

चुनाव आयोग ने 12 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की थी। हिमाचल में नामांकन भरने की तिथि 16 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक होगी और नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर होगी।

चुनाव केवल एक दिन नौ नवंबर को कराया जाएगा और वोटों की गिनती 18 दिसंबर को करायी जाएगी।

और पढ़ें: केंद्र ने कहा- केंद्रीय बल राज्य की पुलिस फोर्स का विकल्प नहीं

First Published: Wednesday, October 18, 2017 08:52 PM

RELATED TAG: Himachal Pradesh Assembly Elections 2017 Bjp Congress Releases List Of Candidates Virbhadra Singh Prem Kumar Dhumal,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो