logo-image

हिमाचल प्रदेश में ताजा बर्फबारी और बारिश, शीतलहर जारी

शिमला स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम 5.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक पर्यटक स्थल डलहौजी में 45 सेंटीमीटर, कुफरी में 10 सेंटीमीटर और मनाली में दो सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गयी.

Updated on: 01 Feb 2019, 12:25 PM

शिमला:

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में ताजा बर्फबारी और बारिश के चलते शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट आने के कारण राज्य में शीतलहर का प्रकोप जारी है. शिमला स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र ने बताया कि बृहस्पतिवार शाम 5.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक पर्यटक स्थल डलहौजी में 45 सेंटीमीटर, कुफरी में 10 सेंटीमीटर और मनाली में दो सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गयी.

इसमें बताया गया है कि इस समयावधि के दौरान भरमौर में 60 सेंटीमीटर, पूह में 17 सेंटीमीटर, केलोंग में 11 सेंटीमीटर, सलोनी एवं काल्पा में क्रमश: 10-10 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गयी.

इसके अलावा इसी समयावधि के बीच शिमला, चंबा, पालमपुर और मनाली सहित कई अन्य इलाकों में दो मिलीमीटर से लेकर 31.6 मिलीमीटर के बीच बारिश दर्ज की गयी. राज्य के अधिकांश हिस्सों में आसमान में बादल छाये हुये हैं.

इस बीच, कुफरी का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे, डलहौजी का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और मनाली का न्यूनतम तापमान शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

केलोंग राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. काल्पा का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पुलिस अधीक्षक मोनिका भुटुंगरू ने बताया कि भारी बर्फबारी के कारण चंबा जिले में कई सड़कें बंद हो गयीं हैं.

मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को राज्य के ऊंचे और मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश एवं बर्फबारी होने और निचले पहाड़ी इलाकों एवं मैदान में गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना व्यक्त की है.