logo-image

हिमाचल चुनाव: खत्म हुआ मतदान, उम्मीदवारों की किस्मत EVM में बंद

हिमाचल प्रदेश के सभी 68 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू हुई है जो शाम के 5 बजे तक होगी।

Updated on: 09 Nov 2017, 06:57 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के सभी 68 विधानसभा सीटों पर वोटिंग गुरुवार शाम खत्म हो गई। चुनाव आयोग के मुताबिक शाम 6 बजे तक करीब 74 फीसदी वोटिंग हुई और यह आंकड़ा और बढ़ने के आसार है। मतदान की प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू हुई  थी। राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

हिमाचल प्रदेश के इस विधानसभा चुनाव की खास बात ये रही कि इस बार सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सत्यापन कागज ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के जरिए वोटिंग हुई। गौरतलब है कि यूपी चुनाव में विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे जिसके बाद चुनाव आयोग ने ये फैसला लिया। 

इस पहाड़ी राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच माना जा रहा है। हिमाचल प्रदेश के इस विधानसभा चुनाव में 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे थे जिसमें 19 महिलाएं भी शामिल हैं। इनमें 112 निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

कांग्रेस और बीजेपी राज्य के सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही थीं जबकि बहुजन समाज पार्टी ने 42 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए थे।

मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 14 सीटों पर, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) तीन, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ रहे थे।

Live Updates

# हिमाचल में बंपर वोटिंग, 74 फीसदी मतदान...आंकड़ा और बढ़ने के आसार

# हिमाचल प्रदेश में मतदान खत्म

# दोपहर 4 बजे तक 66 प्रतिशत मतदान

दोपहर 2 बजे तक 54.09 प्रतिशत हुआ मतदान

मनाली के बाशिंग गांव में एक दूल्हे ने अपनी शादी से पहले किया मतदान।

हिमाचल चुनाव में दोपहर 12 बजे तक 28.6 प्रतिशत हुआ मतदान।

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बिलासपुर में अपने पोलिंग बूथ पर डाला वोट।

हिमाचल चुनाव के पहले दो घंटे में पूरे राज्य में मतदान का प्रतिशत 13.72 आंका गया है। 

सीएम वीरभद्र सिंह और उनके बेटे विक्रमादित्य ने अपने विधानसभा क्षेत्र शिमला में डाला वोट, कहा- कांग्रेस पूर्ण बहुमत से बनाएगी सरकार। 

बीजेपी सीएम कैंडिडेट प्रेम कुमार धूमल और हमीरपुर सांसद अनुराग ठाकुर ने डाला वोट

सीएम वीरभद्र सिंह ने कहा, 'भरोसा है कि इस चुनाव में भी बहुमत हमें ही मिलेगा और एक बार फिर से राज्य में कांग्रेस की सरकार बनेगी।'

हमीरपुर से लोकसभा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा, 'हिमाचल के लोगों ने कांग्रेस से छुटकारा पाने का मन बना लिया है क्योंकि इन्होंने राज्य को लूटा है। यहां के लोगों को धूमल जी जैसे नेतृत्व की ज़रूरत है जो यहां के लोगों को 50,000 करोड़ के कर्ज़ से मुक्ति  दिला सकते हैं।'  

हिमाचल चुनाव में बीजेपी के सीएम उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने कहा, 'पहले हम लोग उम्मीद कर रहे थे कि बीजेपी को 50 सीट मिलेगी लेकिन लोगों के समर्थन को देखकर लग रहा है कि हमें 60 सीटें मिलेगी।'

किन्नौर के रिकांग पिओ में 55 नंबर पोलिंग बूथ पर तक़नीकी ख़राबी की वजह से वोटिंग शुरु नहीं हो पायी है।

हिमाचल प्रदेश के समीरपुर में बूथ नम्बर 7 पर बुज़ुर्ग बर्फी देवी ने डाला अपना वोट।

धर्मशाला में वोटर लाइन में खड़े होकर मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतज़ार कर रहे हैं। 

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीट के लिए वोटिंग शुरु

11,500 हिमाचल प्रदेश पुलिस के जवान, 6400 होम गॉर्ड्स, 65 पार्लियामेंट्री फोर्सेज़ की कंपनी को पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के लिए तैनात किया गया है।

हिमाचल प्रदेश चुनाव: सभी 68 विधानसभा क्षेत्र के लिए सुबह 8 बजे से शुरु होगा मतदान।

हिमाचल प्रदेश के इस विधानसभा चुनाव में रोजगार, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, महिला सुरक्षा, उम्मीदवारों की योग्यता, बिजली सप्लाई, सड़क, पीने का पानी और कानून व्यवस्था सबसे अहम मुद्दे हैं।

हिमाचल प्रदेश के इस चुनाव में कुल 50.2 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। राज्य में 25.68 लाख पुरुष और 24.57 लाख महिला मतदाता हैं। राज्य में 7,525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पूरे राज्य में सुरक्षा के कड़ें इंतजाम किए गए हैं। पुलिस और होमगार्ड के 17,850 कर्मियों के अलावा केंद्रीय अर्द्धसैन्य बल की 65 कंपनियां तैनात की गयी है। चुनावी गतिविधियों की लाइव मॉनिटरिंग के लिए 2307 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है।

वोटों की गिनती 18 दिसंबर को की जाएगी। चुनाव आयोग ने तबतक के लिए एग्जिट पोल पर भी पाबंदी लगा दी है।