logo-image

हिमाचल चुनाव: कांग्रेस ने किसानों को ब्याज मुक्त कर्ज और मुफ्त लैपटॉप देने का किया वादा

हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। प्रदेश की 68 सीटों के लिए 9 नवंबर को चुनाव होंगे वहीं मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

Updated on: 01 Nov 2017, 04:01 PM

highlights

  • हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र
  • घोषणा पत्र में किसानों को ब्याज मुक्त कर्ज और छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का किया वादा

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। प्रदेश की 68 सीटों के लिए 9 नवंबर को चुनाव होंगे वहीं मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में छोटे किसानों को बिना ब्याज के कर्ज और मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का वादा किया है। कांग्रेस इस बार भी मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में चुनाव लड़ रही है।

इसके साथ ही कांग्रेस ने सरकारी कर्मचारियों का ध्यान रखते हुए 2003 के बाद के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल करने और अनुबंधित कर्मचारियों को नियमित करने का वादा किया है।

इसके अलावा अपने चुनावी घोषणा पत्र में कांग्रेस ने 1 लाख युवाओं को नौकरी और राज्य में मजदूरों को 350 रुपये न्यूनतम मजदूरी देने का भी ऐलान किया है। चुनाव की घोषणा के साथ ही कांग्रेस को पार्टी में बगावत का सामना करना पड़ रहा है।

पार्टी ने हाल ही में 7 बागी नेताओं को बाहर का रास्ता दिखाया है, जो पार्टी के उम्मीदवार के खिलाफ स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने की योजना बना रहे थे।

ये भी पढ़ें: हिमाचल चुनाव में प्रेम कुमार धूमल होंगे बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार

कांग्रेस ने घोषणा पत्र के साथ ही 'हिमाचल करे पुकार, फिर ले आओ वीरभद्र सरकार' का भी नारा दिया है। घोषणा पत्र जारी करने के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे भी मौजूद थे।

वहीं बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) ने इस चुनाव के प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढ़ें: वीरभद्र के गढ़ 'शिमला ग्रामीण' में बीजेपी की जोरदार चुनौती