BREAKING NEWS
  • पुलवामा हमले को लेकर बॉलीवुड ने उठाया सख्त कदम, पाकिस्तानी कलाकारों का किया बायकॉट- Read More »
  • t-series ने अपने यू- ट्यूब अकाउंट से पाकिस्तानी सिंगर आतिफ असलम और राहत फतेह अली खान के गाने हटाए- Read More »
  • वाराणसी: शहीद की पत्नी बोली किस्त पर फोन खरीद कर दिए थे, ताकि एक दूजे को देख सकेंगे...अब कैसे उन्हें देखूंगी- Read More »

पत्रकारिता का प्रतिष्ठित संस्थान IIMC जल्द बन सकती डीम्ड यूनिवर्सिटी, UGC ने की सिफारिश

News State Bureau  |   Updated On : August 03, 2018 08:12 PM
आईआईएमसी जल्द बन सकती है डीम्ड  यूनिवर्सिटी

आईआईएमसी जल्द बन सकती है डीम्ड यूनिवर्सिटी

नई दिल्ली :  

पत्रकारिता में करियर की चाहत रखने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर हैं। अब देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक आईआईएमसी जल्द ही डीम्ड यूनिवर्सिटी बनने जा रहा है। यानि कि अब आप पत्रकारिता के साथ ही विज्ञापन और जनसंपर्क में डिप्लोमा की जगह डिग्री हासिल कर पाएंगे।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने की सिफारिश की है।

आईआईएमसी पत्रकारिता के लिए देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान में से एक माना जाता है। यहां पत्रकारिता के अलावा विज्ञापन और संपर्क में डिप्लोमा पाठ्यक्रम की पढ़ाई होती है।

बता दें कि पिछले साल यूजीसी ने आईआईएमसी के प्रस्ताव का आकलन करने के लिए माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलपति बी कुठियाला के नेतृत्व में चार सदस्यों की कमेठी का गठन किया था।

और पढ़ें: IIMC के शिक्षकों पर सीसीएस नियम लागू, सरकार के खिलाफ बयानबाजी पर लगेगी रोक

यूजीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'कमेटी की अनुशंसा और निरीक्षण दल के फीडबैक के आधार पर यूजीसी ने सिफारिश की है कि मंत्रालय को 'डे नोवो' श्रेणी के तहत पत्रकारिता संस्थान को आशय पत्र जारी किया जाना चाहिए। इस दर्जे से संस्थान डिप्लोमा की जगह डिग्री प्रदान कर सकेगा।'

'डे नोवो' का संदर्भ ऐसे संस्थान के लिए दिया जाता है जहां ज्ञान के उभरते क्षेत्र में अध्यापन और शोध को बढ़ावा दिया जाता है।

आईआईएमसी को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने का विचार नया नहीं है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 2016 में भी योजना को मंजूरी दी थी।

आईआईएमसी का पिछले पांच साल में विस्तार हुआ है। दिल्ली और ढेंकानाल के अलावा जम्मू, अमरावती, कोट्टायम और एजल में नया कैंपस खोला गया है।

और पढ़ें: Bihar BPSC Civil Services Prelims 2018 : रजिस्ट्रेशन की नोटिफिकेशन हुई जारी, इन आसान तरीकों से करें पेमेंट

First Published: Friday, August 03, 2018 06:25 PM

RELATED TAG: Iimc, Ugc, Indian Institute Of Mass Communication, Hrd Ministry, Deemed University, Journalism College,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो