logo-image

भारत में शिक्षा पर हो रहे खर्च को 6 फीसदी करने का लक्ष्य: प्रकाश जावड़ेकर

जावेड़कर ने नवी मुंबई में डी वाई पाटिल विश्वविद्यालय (D. Y. Patil University) के दीक्षांत समारोह में बताया कि भारत में शैक्षिक बुनियादी ढांचे (Education infrastructure) में विस्तार और सुधार किया जा रहा है.

Updated on: 04 Mar 2019, 10:21 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री (HRD Minister) प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को कहा कि शिक्षा पर सरकारी खर्च 2014 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.8 प्रतिशत से बढ़कर एनडीए के शासन के दौरान 4.6 प्रतिशत हो गया है. जावेड़कर ने नवी मुंबई में डी वाई पाटिल विश्वविद्यालय (D. Y. Patil University) के दीक्षांत समारोह में बताया कि इसके अलावा शैक्षिक बुनियादी ढांचे (Education infrastructure) में भी विस्तार और सुधार किया जा रहा है और यह हमारी प्राथमिकता है कि सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 6 प्रतिशत शिक्षा के लिए आवंटित किया जाना चाहिए ... जबकि शिक्षा पर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा 2014 में कुल व्यय GDP का 3.8 प्रतिशत था, यह अब बढ़कर 4.6 प्रतिशत हो गया है. यह बताता है कि हम 6 फीसदी की ओर बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: RRB Group D Results: आज आ रहा है RRB Group D का रिजल्ट, यहां करें चेक

उन्होंने आगे कहा कि 'हम शैक्षिक सुविधाओं में सुधार के लिए निरंतर प्रयास कर रहे हैं ....  सात नए IIT, सात नए IIM, दो नए NIT (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान), तीन केंद्रीय विश्वविद्यालय और लगभग 125 केन्द्रीय विद्यालय शुरू किए गए हैं.'

जावेड़कर ने पोर्टल SWAYAM के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि SWAYAM पोर्टल से आपको 2000 कोर्स करने का मौका मिलता है. यह पोर्टल ATM की तरह ही है जिसे ATL यानि कि Any time learning है जिसे कोई भी फ्री में ज्वाइन कर सकता है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, IIT-PAL (प्रोफेसर असिस्टेड लर्निंग) कार्यक्रम के माध्यम से IIT जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए मुफ्त कोचिंग देते हुए 32 शैक्षणिक चैनल लॉन्च किए गए हैं.

यह भी पढ़ें: अच्छे Resume में होनी चाहिए ये खास बातें, आज ही जान लीजिए

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि NDA सरकार ने 'गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करते हुए ग्रेडेड ऑटोनॉमी शुरू करने का ऐतिहासिक फैसला लिया.' यह कहते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक "नया भारत उभर रहा है", उन्होंने स्नातक छात्रों से कहा कि हमें समाज के लिए जीने का निर्णय लेने की आवश्यकता है, यह नए भारत के लिए आवश्यक है जो भ्रष्टाचार, अस्वच्छता, गरीबी, सांप्रदायिकता, जातिवाद और आतंकवाद से मुक्त हो.

यह भी पढ़ें: Career Guidance: ड्राइंग और पेटिंग में कैसे बनाएं सफल करियर, कमाएं पैसे के साथ नाम भी

भाजपा नेता ने यह भी बताया कि देश के 200 से अधिक विश्वविद्यालयों ने दीक्षांत समारोह के लिए भारतीय वेशभूषा को अपनाया है, और उन्हें विश्वास था कि 'डी वाई पाटिल विश्वविद्यालय (D. Y. Patil University) भी अगले वर्ष से भारतीय वेशभूषा में अपना दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा.'

यह भी देखें: