साल में दो बार होगी NEET और JEE की प्रवेश परीक्षा, एनटीए करेगी आयोजन

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शनिवार को ऐलान किया कि NEET, JEE और NET की प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करेगी।

  |   Updated On : July 07, 2018 05:28 PM

नई दिल्ली:  

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को ऐलान किया कि NEET, JEE, यूजीसी NET और CMAT की प्रवेश परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करेगी। पहले इनका आयोजन सीबीएसई करता था।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में जावड़ेकर ने बताया कि NEET, JEE की परीक्षा अब साल में दो बार होगी।  हर परीक्षा कई तिथियों को आयोजित होगी अर्थात 4-5 दिनों तक चल सकती हैं।  दिसंबर में यूजीसी नेट, जनवरी और अप्रैल में जेईई (मेंस) और फरवरी और मई में नीट की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जाएगी। जिसकी प्रैक्टिस के लिए छात्र घर या फिर अधिकृत कंप्यूटर सेंटर पर मुफ्त में कर सकते है। इस सेंटर की लिस्ट जल्द ही जारी कर दी जाएगी।  जावड़ेकर ने कहा कि नीट और जेईई में प्रवेश के लिए दोनों अवसरों में से सर्वाधिक प्राप्तांक पर विचार किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: CTET 2018: आगे बढ़ी रजिस्ट्रेशन की तारीख, जानें एप्लीकेशन से जुड़ी बातें

First Published: Saturday, July 07, 2018 02:46 PM

RELATED TAG: Neet, Jee, Net,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो