logo-image

नोबल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई को मिला ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला

पाकिस्तानी नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई अब प्रख्यात ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी।

Updated on: 17 Aug 2017, 10:25 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई अब प्रख्यात ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी। मलाला ने यह जानकारी गुरुवार को ट्वीट कर दी। उन्होंने लिखा 'ऑक्सफोर्ड जाने को लेकर बहुत उत्साहित हूं। सभी ए-लेवल के छात्रों ने अच्छा किया। शुभकामनाएं।'

टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, 20 वर्षीय मलाला फिलॉसफी, पॉलिटिक्‍स और इकनॉमिक्‍स की पढाई करेंगी। मलाला ने मार्च में बताया था कि ए लेवल में तीन ए पाने की शर्त पर उन्हें ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी से तीन विषयों को पढ़ने का प्रस्ताव मिला है।

इसी साल जनवरी में मलाला ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए परीक्षा दी थी। उस दौरान शारजाहां के एक कार्यक्रम में इस साल दिए अपने भाषण में उन्होंने कहा, 'इससे पहले मैं सोचा करती थी कि महिलाएं सिर्फ गृहणी या टीचर हो सकती हैं। लेकिन, जब मैंने अपनी महिला आदर्शो को देखा तो उन्होंने मेरे दृष्टिकोण को बड़ा किया।'

मलाला उस वक़्त सुर्ख़ियों में आई थी जब पाकिस्तान में 2012 में लड़कियों के शिक्षा के अधिकार के अभियान के दौरान तालिबान के हमले का शिकार हुई थीं। इस घटना के बाद उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली थी। इसके बाद वह अपने परिवार के साथ बर्मिघम चली गईं।

मलाला को 17 साल की उम्र में 2014 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद से वह मानव अधिकारों व शिक्षा की लड़ाई का एक प्रतीक बन गईं।

और पढ़ें: मलाला ने लिखा Hi Twitter, कुछ घंटों में फॉलोअर्स की संख्या हुई 4 लाख के पार