logo-image

जेईई एडवांस्ड 2017: 28 अप्रैल से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 2017 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास द्वारा 21 मई को आयोजित होने वाली है। अनुसूची के अनुसार परीक्षा के लिए रेजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से आधिकारिक वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर शुरू होगा।

Updated on: 13 Apr 2017, 08:00 AM

नई दिल्ली:

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड 2017 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) मद्रास द्वारा 21 मई को आयोजित होने वाली है। अनुसूची के अनुसार परीक्षा के लिए रेजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से आधिकारिक वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर शुरू होगा।

यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो भुवनेश्वर, मुंबई, दिल्ली, गांधीनगर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, जोधपुर, कानपुर, खड़गपुर, मंडी, मद्रास, पलक्कड़, पटना, रोपीर, रुड़की, तिरुपति, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (आईआईटी-बीएचयू) वाराणसी और इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स (आईएसएम) धनबाद में स्थित आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

कैसे पंजीकृत करें:

  • आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर लॉग ऑन करें
  • रेलिवेंट रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें
  • सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें
  • सब्मिट करने के लिए क्लिक करें

हरियाणा लोक सेवा आयोग ने पटवारी परीक्षा परिणामों को किया घोषित, यहां देखें

एलिजिबिलिटी:
शैक्षणिक योग्यता: जेईई (मेन) 2017 के पेपर 1 में सकारात्मक अंकों को स्कोर करके उम्मीदवारों को शीर्ष 2,20,000 (सभी श्रेणियों सहित) में होना चाहिए।विभिन्न श्रेणियों के निम्न प्रतिशत हैं:

  • ओबीसी-एनसीएल: 27 प्रतिशत
  • अनुसूचित जाति: 15 प्रतिशत
  • अनुसूचित जनजाति: 7.5 प्रतिशत
  • 50.5 प्रतिशत सभी के लिए खुला है

इसके अलावा, जीईई (एडवांस्ड) के लिए एक उम्मीदवार को लगातार दो वर्षों में अधिकतम दो बार उपस्थित होने की अनुमति है। इसलिए, पहली बार जेईई (एडवांस्ड) 2016 में आने वाले उम्मीदवार भी पात्र हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने जेईई परीक्षाओं के बारे में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है कि इंजीनियरिंग के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एड्मिशन लेते समय छात्रों के कक्षा 12 अंकों को वेटेज नहीं दिया जाएगा।अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

SSC ने जारी किया रिवाइज़्ड कैलेंडर 2017, यहां देखें