आईआईटी खड़गपुर शीर्ष 100 स्वर्णयुग विश्वविद्यालय की सूची में

आईआईटी खड़गपुर को टाइम्स की 100 शीर्ष उच्च शिक्षा स्वर्णयुग विश्वविद्यालयों की सूची में शामिल किया गया।

  |   Updated On : July 13, 2018 08:06 AM

खड़गपुर:  

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर को टाइम्स की 100 शीर्ष उच्च शिक्षा स्वर्णयुग विश्वविद्यालयों की सूची (हायर एजुकेशन गोल्डन एज युनिवर्सिटी रैंकिंग) में शामिल किया गया। साथ ही, आईआईटी-खड़गपुर का नाम उभरते हुए 50 विश्वविद्यालयों की सूची में दर्ज किया गया है।

गोल्डन एज रैंकिंग में 50 साल से अधिक और 80 साल से कम समयावधि के दौरान स्थापित सर्वाधिक उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों को शािमल किया जाता है। इस प्रकार टाइम्स की हायर एजुकेशन गोल्डन एज युनिवर्सिटी रैंकिंग में 1945 और 1967 के दौरान स्थापित विश्वविद्यालयों को ही शामिल किया जाता है। 

इस सूची में शामिल करने के लिए विश्वविद्यालयों के मुख्य कार्य, मसलन शिक्षण, शोध, प्रमाणपत्र, अंतर्राष्ट्रीय नजरिया और औद्योगिक आय के मानदंडों को देखा जाता है। इस सूची में सैन डिएगो स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय शीर्ष पर है जबकि आईआईटी खड़गपुर 76वें पायदान पर है। 

आईआईटी-खड़गपुर को दुनिया के 350 से अधिक उभरते हुए विश्वविद्यालयों में 45वें पायदान पर रखा गया है। इस सूची में चीन का पेकिंग यूनिवर्सिटी शीर्ष पर है। 

इसे भी पढ़ेंं: डीयू ने जारी की पांचवी कटऑफ

First Published: Friday, July 13, 2018 08:00 AM

RELATED TAG: Indian Institute Of Technology Kharagpur,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो