logo-image

DU Admission 2017: कॉलेजों ने की कटऑफ में कमी, पहली लिस्ट हुई जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय की ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी हो गई है। इस बार कॉलेजों ने 100 फीसदी पर्सेंट्ज के डर से छात्रों को कुछ राहत देते हुए कटऑफ लिस्ट में पर्सेंटेज में कुछ कटौती की है।

Updated on: 24 Jun 2017, 10:31 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय की ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी हो गई है। इस बार कॉलेजों ने 100 फीसदी पर्सेंट्ज के डर से छात्रों को कुछ राहत देते हुए कटऑफ लिस्ट में पर्सेंटेज में कुछ कटौती की है।

2017-18 में एडमिशन के लिए दिल्ली के दिग्गज कॉलेजों ने कोर्सेज में एडमिशन के लिए कटऑफ में 0.25% से 0.5% तक की कटौती की है।

कॉमर्स एडमिशन

कॉमर्स के लिए डीयू के मशहूर एसआरसीसी कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स और इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए कटऑफ पर्सेंटेज 97.75% रखी है। यह पिछले साल के मुकाबले 0.25 फीसदी कम है। 

CBSE NEET Result 2017 : पंजाब के नवदीप बने टॉपर

वहीं, बीकॉम ऑनर्स में एडमिशन के लिए एलएसआर कॉलेज ने 97.25% कटऑफ रखी जो पिछले साल से 0.75 फीसदी कम है। इकोनॉमिक्स ऑनर्स के लिए एसआरसीसी कॉलेज ने कटऑफ 97.75% और एलएसआर ने 97.5% रखी है।

रामजस और किरोड़ीमल कॉलेज ने भी आधा फीसदी की कटौती की है। यहां एडमिशन के लिए 97.5% फीसदी कटऑफ रखी गई है।

इंग्लिश एडमिशन

इंग्लिश ऑनर्स के लिए भी कटऑफ पर्सेंटेज कम हुई है। एलएसआर ने इंग्लिश ऑनर्स के लिए 0.25% की कमी की हैऔर अब कट ऑफ 98% रखी गई है।

DU Admission 2017: सेंट स्टीफन कॉलेज ने निकाली पहली कट ऑफ लिस्ट 

किरोड़ीमल कॉलेज ने 96.25% से कम कर 96% कर दी है। हालांकि हंसराज कॉलेज ने इंग्लिश कटऑफ में कोई बदलाव नहीं किया है यह पिछले साल की तरह ही 97% रखी गई है।

साइंस एडमिशन

साइंस कोर्सेज में एडमिशन के लिए तो कटऑफ में 0.25% से 2% तक कमी की गई है। किरोड़ीमल ने फिजिक्स ऑनर्स के लिए कटऑफ 2% घटाकर 96% तक कर दी है। हालांकि मैथ्स की कटऑफ पिछले साल के मुकाबले ही रखी गई है।

मैथ्स एडमिशन

हंसराज कॉलेज ने मैथ्स के लिए कटऑफ 97% रखी है जो पिछले साल के बराबर ही है, जबकि किरोड़ीमल ने इसे बढ़ा दिया है और यह इस बार 0.25% ज़्यादा है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए दाखिले शुरू

ध्यान देने वाली बात यह है कि आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों ने अपने पॉपुलर कोर्सेज की कटऑफ में कमी नही की है। आउट ऑफ कैंपस कट ऑफ लिस्ट पिछले साल के बराबर ही रखी गई है, या 0.25 से 0.5% ज्यादा की गई है। 

ऐसा माना जा रहा है कि कटऑफ में यह कटौती दिल्ली सीबीएसई 12वीं की परीक्षा परिणामों में पासिंग पर्सेंटेज घटने की वजह से की गई है।

मनोरंजन: VIDEO: 'मुबारकां' का पहला गाना रिलीज, डबल रोल में अर्जुन कपूर मचा रहे हैं धमाल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें