logo-image

पीरियड्स में वर्कआउट करना आपके लिए कितना सही, जान लें ये जरूरी बातें

वहीं डॉक्टरों की माने तो पीरियड् में हल्का-फुल्का (लाइट) वर्कआउट किया जा सकता है. लेकिन शुरुआती दिनों में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने से बचना चाहिए.

Updated on: 15 Jan 2020, 12:51 PM

नई दिल्ली:

पीरियड यानि की माहवारी का सामना हर लड़की को हर महीने करना पड़ता है. इस दौरान कई महिलाएं और लड़कियां असहनीय दर्द से गुजरती हैं तो वहीं कुछ में ये दिन सामान्य तरीके से निकल जाता है. लेकिन पीरियड के समय में भी अपने आपको फिट कैसें रखना है साथ ही इस दौरान एक्सरसाइट करना चाहिए या नहीं वो आज हम आपको यहां बताएंगे.

पीरियड के दौरान अधिकत्तर महिलाएं वर्कआउट या एक्सरसाइज करने को लेकर उलझन में रहती हैं क्योंकि ऐसे समय में ब्लीडिंग अधिक होने की संभावना रहती है. वहीं डॉक्टरों की माने तो पीरियड् में हल्का-फुल्का (लाइट) वर्कआउट किया जा सकता है. लेकिन शुरुआती दिनों में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: ये हैं योग के वो 5 फायदे जो कर देंगे आपकी जिंदगी आसान

पीरियड के समय में आप एक्सरसाइज की जगह योगा भी कर सकती है. इस दौरान आप प्राणायाम करना काफी लाभदायक रहता है. इसके अलावा मूड को ठीक करने के लिए मेडिटेशन भी किया जा सकता है. योगा पीरियड के दर्द को कम करने में काफी मदद करता है लेकिन शीर्षासन, सर्वांगासान, कपालभाति जैसे आसन करने से बचे.