जानें मच्छर के काटने के बाद क्यों होने लगती है खुजली, ये है कारण

News State Bureau  |   Updated On : August 02, 2019 05:38:20 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारी को लेकर अक्सर लोग परेशान रहते हैं. कई लोग तो मच्छर के काटने से होने वाली खुजली से भी चिंतित हैं. कुछ ही ऐसे मच्छर हैं, जिनके काटने से बीमारी होती है, लेकिन किसी सामान्य मच्छर के काटने से खुजली जरूरी हो जाती है. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर मच्छर काटने से खुजली क्यों होती है तो आपको इसके बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ेंः गुजरात में अगले 5 दिन बरसेगा 'आसमानी' आफत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मच्छर के काटने के बाद खुजली होने के बारे में बताने से पहले आपको इससे जुड़े कुछ तथ्य बताते हैं. दरअसल, सिर्फ मादा मच्छर ही इंसानों का खून चूसता है और नर मच्छर ऐसा नहीं करते हैं. मादा मच्छर अंडों से खून चूसती है, क्योंकि उन्हें इसकी आवश्यकता होती है. दुनियाभर में मच्छरों की करीब 3 हजार 500 प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन इनमें से ज़्यादातर नस्लें इसानों को बिल्कुल परेशान नहीं करती हैं. ये वो मच्छर हैं जो सिर्फ फलों और पौधों के रस पर जिंदा रहते हैं.

अब जानते हैं कि आखिर मच्छर के काटने के बाद खुजली क्यों होती है. दरअसल, मच्छर अपनी सूंड या डंग की सहायता से काटता है, जिससे स्किन में छेद हो जाता है और रक्त वाहिका प्रभावित होती है. अच्छे से खून चूस सके और उनकी खून का थक्का ना जमे, इसलिए वो शरीर में कुछ लार छोड़ते है. यह लार थक्कारोधी (anticoagulant) के रूप में कार्य करता है और इसके प्रवेश करने पर इंसान के शरीर पर खुजली होती है और वो जगह लाल हो जाती है. ऐसा कहा जा सकता है कि मच्छर के काटने से जो खुजली होती है उसके पीछे मच्छर की लार में मौजूद रसायन से होती है.

यह भी पढ़ेंः TikTok App पर महिला की इस गलती से बिखर गया पूरा परिवार, जानें पूरा मामला

अगर मच्छरों की जिंदगी की बात करें तो मच्छर 2 महीने से ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रह पाते हैं. वहीं, मादा मच्छर, नर मच्छर के मुकाबले काफी ज्यादा दिनों तक जीता है. अगर नर मच्छरों की लाइफ के बारे में बात करें तो वो दिन ही जीवित रह पाते हैं और मादा मच्छर 6 से 8 हफ्तों तक जिंदा रहता है. दरअसल, मादा मच्छर हर तीन दिन में अंडे देते हैं और मादा मच्छर करीब 2 महीने तक जीवित रह सकते हैं.

First Published: Aug 02, 2019 05:38:20 PM
Post Comment (+)

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो