logo-image

मोबाइल के इस युग में अगर आपके घर में भी है छोटा बच्चा तो यह खबर जरूर पढ़ें

इन दिशा निर्देशों वैश्विक मोटापे के संकट से निपटने के लिए एक अभियान के तहत जारी किया गया है.

Updated on: 09 May 2019, 06:55 AM

नई दिल्ली:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नए दिशा निर्देशों के अनुसार, एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से बिल्कुल दूर होना चाहिए वहीं पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्क्रीन देखने का समय एक दिन में एक घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए. इन दिशा निर्देशों वैश्विक मोटापे के संकट से निपटने के लिए एक अभियान के तहत जारी किया गया है. जिसमें यह सुनश्चिति किया गया कि छोटे बच्चे फिट रहें और उनका विकास अच्छी तरह से हो, खासकर जीवन के पहले पांच वर्षों में, जिस दौरान बच्चों के विकास का आजीवन उसके स्वास्थ्य पर प्रभाव रहता है.

यह भी पढ़ें- इन लक्षणों से पहचानें कहीं आपको दिल की बीमारी तो नहीं

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने पहली बार पांच साल से छोटे बच्चों के लिए विशेष रूप से दिशानिर्देश तैयार किये हैं, जिसमें कहा गया कि दुनिया भर में लगभग चार करोड़ बच्चों का वजन सामान्य से अधिक है, जो कुल का लगभग छह प्रतिशत हैं. उनमें में से आधे अफ्रीका और एशिया के हैं.

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों को स्क्रीन देखने में बहुत कम समय बिताना चाहिए, या प्रैम और सीट पर एक ही जगह नहीं बैठे रहना चाहि. स्वस्थ रहने के लिए पूरी नींद लेनी चाहिए और सक्रिय खेलकूद पर अधिक समय देना चाहिए. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रियेसस ने कहा, सभी लोगों के स्वस्थ रहने का मतलब लोगों के जीवन की शुरुआत से स्वास्थ्य का ध्यान रखना है.

घेब्रियेसस ने कहा, बचपन के प्रारंभिक दौर में बच्चों का विकास तेजी से होता है और यह ऐसा समय है जब स्वस्थ रहने के लिए परिवार की जीवन शैली को उसके अनुकूल ढाला जा सकता है. इसलिए हमें अपने घर में बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है.